1. home Hindi News
  2. national
  3. latest india news update 16th pravasi bhartiya divas theme contributing to aatmanirbhar bharat convention held virtually on 9 january 2021 smb

आत्मनिर्भर भारत के थीम पर नौ तारीख को मनाया जायेगा प्रवासी दिवस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Pravasi Bhartiya Divas
Pravasi Bhartiya Divas
FILE PIC

कोरोना वायरस के खिलाफ दुनियाभर में जारी जंग के बीच 16वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 9 जनवरी को आयोजित किया जायेगा. इस बार यह सम्मेलन ऑनलाइन माध्यम से आयोजित किया जा रहा है. इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का मुख्य विषय आत्मनिर्भर भारत में योगदान होगा.

समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार, इसकी घोषणा करते हुए कहा गया है कि दुनियाभर में भारतीय समुदाय के लोगों की भावना को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 महामारी के बीच 9 जनवरी 2021 को डिजिटल माध्यम से 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का आयोजन होगा.

मंत्रालय ने बताया कि प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे और इसमें सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी प्रमुख संबोधन देंगे. सम्मेलन के दौरान युवाओं के लिये ऑनलाइन भारत को जानिए क्विज के विजेताओं की घोषणा की जायेगी.

प्रवासी भारतीय दिवस समारोह के समापन सत्र को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संबोधित करेंगे. समारोह के दौरान वर्ष 2020-21 के प्रवासी भारतीय सम्मान के विजेताओं के नाम की घोषणा की जायेगी. विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, उद्घाटन सत्र के बाद दो अन्य सत्रों का भी आयोजन किया जायेगा. पहला सत्र आत्मनिर्भर भारत में भारतीय समुदाय की भूमिका विषय पर होगा और इसे विदेश मंत्री तथा वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री संबोधित करेंगे.

वहीं, दूसरा सत्र कोविड बाद चुनौतियों का सामना स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था, सामाजिक एवं अंतरराष्ट्रीय संबंधों के परिदृश्य विषय पर होगा. इस सत्र को स्वास्थ्य मंत्री तथा विदेश राज्य मंत्री संबोधित करेंगे. इसमें कहा गया है कि युवा प्रवासी भारतीय दिवस को डिजिटल माध्यम से 8 जनवरी को मनाया जायेगा. (इनपुट : भाषा)

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें