1. home Hindi News
  2. national
  3. kisan credit card know everything about kcc process of getting how to apply

किसान क्रेडिट कार्ड: कैसे मिलेगा लाखों का फायदा, कौन हो सकते हैं पात्र, जानें पूरी प्रक्रिया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
किसान क्रेडिट कार्ड
किसान क्रेडिट कार्ड
file

कोरोना महामरी के चलते देश लॉकडाउन है. खेती किसानी से घर का खर्च चलाने वाले हों या दिहाड़ी मजदूर, इन वर्ग को बहुत ज्यादा परेशानी उठानी पड़ रही है. ऐसे में देश के किसानों के लिए सरकार की ओर से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की सुविधा दी जा रही है. गुरुवार को 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की दूसरी किस्त का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों के लिए भी बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि देश के 2.5 करोड़ किसानों को आने वाले दिनों में क्रेडिट कार्ड मुहैया(KCC) कराया जाएगा. इसके जरिए दो लाख करोड़ रुपये तक की राशि जारी की जाएगी. इतना ही नहीं केंद्र सरकार केसीसी की लिमिट भी बढ़ाकर 1.6 लाख रुपए करने का ऐलान किया है. यह सुविधा खेती में लगे किसानों के अलावा पशुपालकों और मछुआरों को भी दी जाएगी.

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड

खेती-किसानी से जुड़ी गतिविधियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए आसान और सस्ती दरों पर कर्ज मुहैया करवाया जाता है. इसे भारत सरकार ने 1998 में शुरू किया था. भारत सरकार ने एक कल्याणकारी योजना के रूप में किसानों के लिए 1998 में शुरू किया था. इस कार्ड की शुरुआत नाबार्ड (NABARD)और रिजर्व बैंक ऑफ (RBI) इंडिया ने मिलकर की थी. इसके जरिए किसानों को जरूरत के मुताबिक आसानी से खेती के लिए लोन मिल जाता है. किसानों को एक एटीएम कम डेबिट कार्ड (स्टेट बैंक किसान कार्ड) निर्गत किया जाता है, जिससे वे अपने खाते से पैसे निकाल सकते हैं.

अगर खाते में पैसा बचा होता है तो उसपर उन्हें एक बचत खाते की दर से ही ब्याज मिलता है. यह कार्ड पांच साल के लिए वैध होता है. 3 लाख रुपये तक के लोन के लिए 2 फीसदी सालाना की दर से ब्याज छूट उपलब्ध है. सभी केसीसी लोन पर अधिसूचित फसल /अधिसूचित क्षेत्र, फसल बीमा के अंतर्गत कवर किए जाते हैं. आंकड़ों के मुताबिक, देश में फिलहाल 9 करोड़ 34 लाख किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड है. मोदी सरकार ने इस स्कीम के तहत 2022 तक देश के 14 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य तय किया है.

किसे मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड

वेबसाइट पर दी गयी जानकारी के मुताबिक, खेती-किसानी से जुड़ा कोई भी व्यक्ति चाहे वह अपने खेत में खेती करता हो यो किसी और की जमीन पर किसानी करता हो, किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकता है. केसीसी के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की लोन की अवधि समाप्त होने तक न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल होना चाहिये. 60 साल से ज्यादा उम्र के आवेदक के लिए एक सह-आवेदक (60 साल से कम) होना जरूरी है. यह आवेदक का नजदीकी रिश्तेदार हो सकता है

किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ कैसे मिलेगा

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अगर आवेदन करना है तो इसके लिए पीएम किसान सम्मान निधि में अकाउंट होना जरूरी है. सिर्फ वही ग्राहक सरकार की इस योजना का फायदा ले सकते हैं.इसके लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा. यहां किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करना होगा. इस फॉर्म को आपको अपनी भूमि के दस्तावेज, फसल की डिटेल के साथ भरना होगा. यह जानकारी भी देनी होगी कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है. देश और दुनिया से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

आवेदन भरकर सबमिट करें, जिसके बाद संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड आपको मिल जाएगा. यह कार्ड किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB) से हासिल किया जा सकता है. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) रुपे KCC जारी करता है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया( SBI), बैंक ऑफ इंडिया (BOI) और आईडीबीआई ( IDBI) बैंक से भी यह कार्ड लिया जा सकता है.

किसान क्रिडेट कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए

आईडी प्रूफ के लिए: वोटर आईडी कार्ड (Voter ID card),पैन कार्ड( PAN),पासपोर्ट/आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस आदि.

एड्रेस प्रूफ: वोटर आईडी कार्ड पासपोर्ट/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आदि.

31 मई तक लोन चुकाने में भी छूट

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आपको 31 मई तक लोन चुकाने में भी छूट मिली है. इससे पहले इस कर्ज को चुकाने की आखिरी तारीख 31 मार्च थी, जिसे अब बढ़ाकर 31 मई कर दिया गया है. यही नहीं इस पर किसी भी तरह की पेनल्टी या अतिरिक्त ब्याज भी नहीं लगेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें