1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india update world bank announces one billion dollar social protection package for india amid covid 19 crisis

कोरोना संकट: भारत को 7500 करोड़ रुपये देगा वर्ल्ड बैंक, सोशल प्रोटेक्शन पैकेज के तौर पर मदद

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कोरोनावायरस के खिलाफ जारी जंग  के बीच वर्ल्ड बैंक ने भारत को बड़ी मदद दी है
कोरोनावायरस के खिलाफ जारी जंग के बीच वर्ल्ड बैंक ने भारत को बड़ी मदद दी है
Twitter

कोरोनावायरस के खिलाफ जारी जंग के बीच वर्ल्ड बैंक ने भारत को बड़ी मदद दी है. केंद्र सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों के लिए वर्ल्ड बैंक ने एक अरब डॉलर (करीब 7500 करोड़ रुपये) के सामाजिक सुरक्षा पैकेज का ऐलान किया है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, विश्व बैंक के एक बिलियन डॉलर सामाजिक सुरक्षा पैकेज पर वर्ल्ड बैंक के इंडिया हेड जुनैद अहमद ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली, जन धन, आधार और मोबाइल के मौजूदा बुनियादी ढांचे का यह गुल्लक है. उन्होंने बताया कि वर्ल्ड बैंक तीन क्षेत्रों में भारत सरकार के साथ भागीदारी करेगा - स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम. भारत के सामाजिक सुरक्षा को प्रवासियों, असंगठित श्रमिकों, पोर्टेबिलिटी और सिस्टम के एकीकरण का निर्माण करने के लिए प्रेरित किया जाता है.

बता दें, वर्ल्ड बैंक ने पहले ही 25 विकासशील देशों को पैकेज देने का प्रस्ताव किया था. जुनैद कमाल अहमद ने शुक्रवार को कहा, 'सामाजिक सुरक्षा के लिए वर्ल्ड बैंक की अरबों डॉलर की सहायता भारत को पीएम गरीब कल्याण योजना का लाभ उठाने में मदद करेगी. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि पीएम का आत्मानिर्भर मिशन दिशाओं के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है और भारत कोविड -19 के बाद के जीवन और आजीविका के बीच अंतर नहीं कर रहा है.

वर्ल्ड बैंक ने कहा कि इससे भारत अपनी सभी 400-प्लस सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को प्रौद्योगिकी के स्तर पर एकीकृत करने में सक्षम होगा. इससे पहले एशियन डेवलेपमेंट बैंक (ADB) ने कोरोना से मदद के लिए भारत को 1.5 अरब डॉलर का पैकेज देने का ऐलान किया था. न्यू डेवलपमेंट बैंक भी भारत को एक अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता राशि देने का ऐलान कर चुका है. गौरतलब है कि भारत सरकार कोरोना पर नियंत्रण के साथ साथ लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से हटाने के लिए प्रयास कर रही है. सरकार की कोशिश अर्थव्यवस्था को गति देने की है. वर्ल्ड बैंक की ओर से मिली राशि इस दिशा में मदद करेगी. मोदी सरकार ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक राहत पैकेज का ऐलान किया है.

भारत में कोरोना वायरस की क्या है स्थिति

देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अबतक 81970 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 51,401 एक्टिव केस हैं यानि कि ये लोग अभी कोरोना संक्रमित हैं और इनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. वहीं 2649 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 27,920 लोग ठीक भी हुए हैं.

दुनिया को हो सकता है 8.8 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर तक का नुकसान

बीबीसी के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी के दौरान धीमी हुई आर्थिक गतिविधियों की रफ़्तार से वैश्विक अर्थव्यवस्था को 5.8 ट्रिलियन से लेकर 8.8 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक का नुकसान हो सकता है. एशियन डिवेलपमेंट बैंक (एडीबी) का यह ताजा अनुमान है जिसके अनुसार नुकसान की ये जो कीमत बताई गई है, वो दुनिया के आर्थिक उत्पादन के 6.4% से 9.7% के बराबर है. पिछले महीने एडीबी ने जो भविष्यवाणी की थी, यह उससे दोगुना से अधिक है. बैंक ने यह अनुमान इस आधार पर लगाया है कि महामारी की वजह से दुनिया भर के बाजार अभी छह महीने और प्रभावित रहेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें