1. home Home
  2. national
  3. kartarpur corridor reopen from today know new guidelines prt

आज से खुलेगा करतारपुर कॉरिडोर, RT-PCR की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी, जानें नियमों में और क्या हुआ है बदलाव

सिखों के सबसे पूजनीय तीर्थस्थल तक जाने के लिए सरकार ने करतारपुर साहिब कॉरिडोर को आज यानी बुधवार से फिर से खोल रही है. हालांकि, तीर्थस्थल जाने के लिए इस बार नियमों में कुछ बदलाव भी किए गये हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Kartarpur Corridor New Guidelines
Kartarpur Corridor New Guidelines
Twitter

Kartarpur Corridor Reopen: गुरूपर्व से पहले भारत में रहने वाले लाखों सिखों के लिए केन्द्र की मोदी सरकार ने बड़ी सौगात दी है. सिखों के सबसे पूजनीय तीर्थस्थल तक जाने के लिए सरकार ने करतारपुर साहिब कॉरिडोर को आज यानी बुधवार से फिर से खोल रही है. हालांकि, तीर्थस्थल जाने के लिए इस बार नियमों में कुछ बदलाव भी किए गये हैं.

अब इस यात्रा को करने के लिए श्रद्धालुओं को कुछ नियमों का पालन करना होगा. करतार कॉरिडोर से पाकिस्तान स्थित तीर्थस्थल वहीं लोग जा सकते हैं जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लिए हो. सभी श्रद्धालुओं को आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट होने पर ही जाने की अनुमति मिलेगी. भक्तों को अपने पास कोविड टीकाकरण सर्टिफिकेट रखना होगा.

क्या है करतारपुर कॉरिडोर के लिए कोरोना गाइडलाइन: करतारपुर साहिब कॉरिडोर पर भक्तों के अपना तापमान जांच करवाना होगा. उनका सैनिटाइजेशन किया जाएगा. इसके अलावा श्रद्धालुओं को मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी देना होगा. निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए. इसलके अलावा कोरोना वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट भी अनिवार्य है.

गौरतलब है कि, गुरु नानक जयंती से पहले सरकार ने सिखों को बड़ी खुशखबरी देते हुए गृहमंत्री अमित शाह मंगलवार को कहा था कि करतार कॉरिडोर को 17 नवंबर से खोल दिया जायेगा. वहीं, सरकार के इस घोषणा पर खुशी जताते हुए पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को धन्यवाद दिया है.

गौरतलब है कि 19 नवंबर को गुरुपर्व मनाया जायेगा और 17 नवंबर से इस कॉरिडोर को खोला जा रहा है. करतार कॉरिडोर के जरिये भारत और पाकिस्तान का 4.7 किलोमीटर का वीजा फ्री कॉरिडोर कनेक्ट होता है. इस कॉरिडोर के जरिये भारत करतार साहिब से जुड़ता है. कोविड महामारी की वजह से इस कॉरिडोर को 16 मार्च 2020 से बंद किया गया था.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें