1. home Home
  2. national
  3. jaguar and sukhoi aircraft landed on nh 925 in jalore rajasthan runway built near pak border aml

राजस्थान के जालोर में हाईवे पर उतरे वायुसेना के जगुआर और सुखोई, पाक सीमा के पास बना रनवे

इस रनवे पर जगुआर और सुखोई जैसे लड़ाकू विमानों की लैंडिंग करायी गयी. उद्घाटन करने के लिए राजनाथ और गडकरी सेवा के विमान से इसी एयरस्ट्रिप पर उतरे थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रनवे पर उतरा सुखोई फाइटर जेट
रनवे पर उतरा सुखोई फाइटर जेट
Twitter

राजस्थान के जालौर में नेशनल हाईवे पर एयरफोर्स के विमानों के आपात लैंडिंग के लिए एक स्पेशल एयरस्ट्रिप तैयार किया गया है. आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इस रनवे का उद्घाटन किया. मौके पर सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत भी मौजूद थे.

इस रनवे पर जगुआर और सुखोई जैसे लड़ाकू विमानों की लैंडिंग करायी गयी. उद्घाटन करने के लिए राजनाथ और गडकरी सेवा के विमान से इसी एयरस्ट्रिप पर उतरे थे. यह एयरस्ट्रिप करीब 5 किलोमीटर लंबा है और पाकिस्तान सीमा से सटा हुआ है. भविष्य में सामरिक दृष्टिकोण से यह रनवे भारतीय सेना के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा. यहां करीब 4 एयरक्राफ्ट को पार्क करने की भी सुविधा है.

बता दें कि पिछले कुछ सालों से वायुसेना ने अलग-अलग नेशनल हाईवे पर एयरस्ट्रिप का निर्माण की योजना बनायी है. यह देश का पहला हाईवे होगा, जहां एयरस्ट्रिप तैयार किया गया है. ये एयरस्ट्रिप वायुसेना के विमानों के आपात लैंडिंग के समय इस्तेमाल के लिए बनाये जा रहे हैं. पहले भी वायुसेना का विमान यूपी के लखनऊ-आगरा हाईवे पर सुखोई को उतारा जा चुका है.

नेशनल हाईवे ऑथरिटी ने पहले ही जानकारी दी थी कि जालौर में एनएच 925 पर एक एयरस्ट्रिप का निर्माण किया जा रहा है, जिसकी लंबाई करीब 5 किलोमीटर होगी. इस हवाईपट्टी का इस्तेमाल केवल वायुसेना के विमानों के लिए ही किया जायेगा. उद्घाटन के मौके पर कुछ स्थानीय लोग भी मौजूद थे, जिन्होंने सुखोई और जगुआर को यहां उतरते देखा.

वायुसेना ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें इस नये बने एयरस्ट्रिप पर सुखोई को उतरते देखा जा सकता है. इसी का एक वीडियो समाचार एजेंसी एएनआई ने भी जारी किया है. उद्घाटन से पहले स्थानीय पुलिस और वायुसेना के अधिकारियों की बैठक हुई और सुरक्षा के लिए योजना तैयार की गयी. पाकिस्तान के साथ चल रहे तनाव के बीच यह भारत का एक बड़ा कदम साबित होगा.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें