1. home Hindi News
  2. national
  3. isis terrorists wanted to do big blast in karol bagh delhi with pressure cooker bomb many secrets opened during interrogation aml

कुकर बम से दिल्ली को दहलाने की थी साजिश, ISIS आतंकी ने पूछताछ में खोले कई राज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Symbolic Image
Symbolic Image
File Photo

नयी दिल्ली : इसी महीने दिल्ली से गिरफ्तार आईएसआईएस आतंकी मोहम्मद मुस्तकीम खान उर्फ अबू यूसुफ (ISIS Terrorist Abu Yusuf) ने पुलिस पूछताछ में बड़ा खुलासा किया है. आतंकी ने दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के सामने यह कबूल किया है कि आईएसआईएस दिल्ली में बड़ा बम धमाका (Bomb Blast) करने की योजना बना रहा था. आतंकी ने यह भी कहा कि इस धमाके के लिए उसने करोल बाग में रेकी भी की थी. आतंकी यूसुफ ने कहा कि उसका मकसद भीड़-भाड़ वाली जगहों पर कुकर बम रखकर धमाका करने की योजना थी.

आतंकी अबू यूसुफ ने पुलिस को यह भी बताया कि राम मंदिर के भूमि भूजन के बाद आईएसआईएस देश के कई हिस्सों में बम धमाके की योजना बना रहा है. आतंकी ने बताया था कि ये धमाके भूमि पूजन के एक महीने के अंदर ही करने की योजना बनायी गयी थी. भारत की खुफिया एजेंसियों ने पहले ही आतंकी हमले का अंदेशा जताया था.

22 अगस्त को दिल्ली से पुलिस ने किया था गिरफ्तार

मध्य दिल्ली के रिज रोड इलाके में मुठभेड़ के बाद आतंकी अबू यूसुफ को पुलिस ने गिरफतार किया था. पुलिस के अधिकारियों ने उसी समय बताया था कि राष्ट्रीय राजधानी के भीड़भाड़ वाले इलाकों में आतंकवादी हमला करने की फिराक में था. आतंकी उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले के बधिया भैसाही गांव निवासी मोहम्मद मुस्तकीम खान उर्फ अबू यूसुफ के पास से दो प्रेशर कुकर आईईडी बरामद हुए थे.

पुलिस ने बताया था कि आतंकी यूसुफ की राष्ट्रीय राजधानी के भीड़भाड़ वाले इलाके में ‘लोन वुल्फ' हमला करने की साजिश थी. ‘लोन वुल्फ' हमला आतंकवादी हमले का नया तरीका है. यह वह तरीका है जिसमें आतंकी रोजमर्रा या साधारण चीजों का इस्तेमाल करते हैं. इस हमले में एक अकेला व्यक्ति ही पूरे हमले को अंजाम दे देता है.

धौला कुआं और करोल बाग के बीच रिज रोड के एक हिस्से में संक्षिप्त गोलीबारी के बाद आतंकी खान को पकड़ा गया था. घटना के समय वह मोटरसाइकिल से जा रहा था. पुलिस ने बताया कि उसके पास से दो आईईडी मिले थे और इसमें केवल टाइमर लगाकर इसे सक्रिय करना था. आतंकी खान के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियों (रोकथाम) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है.

पाकिस्तानियों के भी संपर्क में था आतंकी अबू यूसुफ

पुलिस ने बताया कि आतंकी खान पहले यूसुफ अल हिंदी के संपर्क में था जो 2017 में सीरिया में मारा गया. उसके बाद वह पाकिस्तानी अबू हुजैफा के संपर्क था जो जुलाई 2019 में अफगानिस्तान में ड्रोन हमले में मारा गया. बाद में उसके एक और आका ने उसे हमला करने के लिए निर्देश दिया. इसी मकसद से वह दिल्ली आया था. दो प्रेशर कुकर आईईडी के साथ उसके पास से एक अत्याधुनिक पिस्तौल, चार कारतूस, मोटरसाइकिल भी बरामद किये गये हैं.

Posted By: Amlesh Nandan Sinha.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें