1. home Hindi News
  2. national
  3. iraq issues arrest warrant against donald trump us capitol hill violence latest update news avd

अमेरिकी हिंसा के बीच डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमेरिकी हिंसा के बीच डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी
अमेरिकी हिंसा के बीच डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी
twitter

अमेरिका में सत्ता हस्तांतरण के बीच मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने जमकर उत्पात मचाया. कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) के भीतर ट्रंप समर्थकों ने जमकर हंगामा किया जिसके कारण चार लोगों की मौत हो गयी. हिंसा के कारण सांसदों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया. अमेरिका में हिंसा के बीच ट्रंप के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट की खबर सामने आ रही है.

दरअसल इराक की एक अदालत ने पिछले साल एक ईरानी जनरल और एक प्रभावशाली इराकी मिलिशिया नेता के मारे जाने के मामले में अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ बृहस्पतिवार को गिरफ्तारी वारंट जारी किया.

अदालत के मीडिया कार्यालय ने कहा कि अमेरिका के ड्रोन हमले में जनरल कासिम सुलेमानी और अबू माहदी अल मुहंदिस के मारे जाने के मामले में बगदाद की जांच अदालत के न्यायाधीश ने वारंट जारी किया. सुलेमानी और मुहंदिस पिछले साल जनवरी में बगदाद हवाईअड्डे के बाहर ड्रोन हमले में मारे गए थे जिससे अमेरिका और इराक के बीच राजनयिक संकट उत्पन्न हो गया था और दोनों के संबंधों में तल्खी आ गई थी. गिरफ्तारी वारंट हत्या के आरोप में जारी किया गया है.

गौरतलब है कि अमेरिकी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जबरदस्त हार हुई है. हालांकि ट्रंप लगातार रिजल्ट को चुनौती देने की कोशिश में लगे हैं. इसी का परिणाम है कि अमेरिका में कैपिटल हिल के बाहर उनके समर्थकों ने भारी हंगामा किया.

हालांकि अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि 20 जनवरी को जो बाइडन को व्यवस्थित तरीके से सत्ता का हस्तांतरण होगा. अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के लिए बाइडन और उपराष्ट्रपति के लिए कमला हैरिस की जीत को औपचारिक रूप से प्रमाणित किए जाने के लिए अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र के बाद ट्रंप का यह बयान आया है.

ट्रंप ने एक बयान में कहा, हालांकि मैं चुनाव के नतीजों से पूरी तरह असहमत हूं, इसके बावजूद 20 जनवरी को व्यवस्थित तरीके से सत्ता का हस्तांतरण होगा. संसद में बाइडन(78) और हैरिस (59) की जीत की पुष्टि के बाद ट्रंप ने कहा कि इस निर्णय के साथ राष्ट्रपति के तौर पर शानदार पहले कार्यकाल का अंत हो गया है.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें