1. home Hindi News
  2. national
  3. indian railways will now very safe for women meri saheli team will take care rts

ट्रेन का सफर अब महिलाओं के लिए रहेगा बेहद सुरक्षित, ‘मेरी सहेली’ की टीम रखेगी विशेष ख्याल

भारतीय रेलवे में सफर करना अब महिलाओं के लिए बेहद सुरक्षित हो जाएगा. जी हां रेलवे सुरक्षा बल ने 'मेरी सहेली' नाम से एक मुहिम की शुरूआत की है जिसमें महिला यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कई इंतजाम किए गए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रतिकात्मक तस्वीर
प्रतिकात्मक तस्वीर
Social Media

Indian Railways News: भारतीय रेलवे ने ट्रेन के सफर को महिलाओं के लिए बेहद सुरक्षित बनाने की तरफ एक सराहनीय कदम उठाया है. अक्सर महिला यात्रियों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई जाती है.. और अगर वे अकेली सफर कर रही हो तो असुरक्षा का डर पूरे सफर में बना रहता है. ऐसे में अब रेलवे सुरक्षा बल यानी आरपीएफ ने एक नई मुहिम चलाई है. इस मुहिम का नाम है ‘मेरी सहेली’. मेरी सहेली की टीम ट्रेन में सफर के दौरान महिला यात्रियों से जाकर बात करेंगी और परेशानी पूछेंगी. अगर कोई परेशानी होती है तो उसे जल्द से जल्द दूर किया जाएगा. इसके अलावा महिला यात्रियों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाएगा. जिससे यात्रा के दौरान कोई भी परेशानी आने पर उस नंबर पर शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी.

कहां शुरू होंगी ये सुविधाएं: फिलहाल मेरी सहेली मुहिम की शुरुआत लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए शुरू किया जाएगा. जिसके बाद सभी ट्रेनों में इसकी सुविधा महिला यात्रियों को मिलेगी. रेलवे सुरक्षा बल ने फिलहाल देश में 244 मेरी सहेली की टीमों को तैनात किया है. नई सेहली की टीम ट्रेन के स्टेशन पहुंचते ही महिला यात्रियों से संपर्क करेगी इस दौरान दर्ज शिकायतों का आंकड़ा भी रखा जाएगा.

कैसे मिलेगी सहायता: किसी भी महिला यात्री को मदद पाने के लिए अपना नाम और सीट नंबर बताना पड़ेगा. जिसके बाद मेरी सहेली की टीम जल्द से जल्द मदद उपलब्ध कराएगी. इस दौरान महिलाओं से जुड़े कई आंकड़ों को भी इकठ्ठा करने में मदद मिलेगी. सबसे पहले महिला यात्रियों को किस तरह की मुश्किलें आती है शिकायतों का आंकड़ा क्या है. ट्रेन में यात्रा कर रही महिलाओं की संख्या क्या है. जैसे कई महत्वपूर्ण आंकड़ों को इकठ्ठा करने में सहायता मिलेगी. जिसका उपयोग दूसरी योजनाओं में किया जा सकता है. बता दें कि रेलवे की तरफ से महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कई उपाय किए जा चुके हैं. सीसीटीवी जरिए निगरानी करना महिलाओं के लिए स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से भी सुविधा प्रदान करने की कोशिश की गई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें