1. home Hindi News
  2. national
  3. indian navy started operation samudra setu 2 ksl

भारतीय नौसेना ने शुरू किया ऑपरेशन समुद्र सेतु-2, ...जानें क्या है यह ऑपरेशन?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नौसेना ने शुरू किया ऑपरेशन समुद्र सेतु-2
नौसेना ने शुरू किया ऑपरेशन समुद्र सेतु-2
ANI

नयी दिल्ली : भारत में ऑक्सीजन की जरूरतों को पूरा करने के लिए भारतीय नौ सेना ने शुक्रवार को ऑपरेशन समुद्र सेतु-2 शुरू किया है. आईएनएस कोलकाता और आईएनएस तलवार ने मनामा, बहरीन के बंदरगाह और मुंबई में तरल ऑक्सीजन के 40 मीट्रिक टन परिवहन शुरू किया. आईएनएस जलशवा बैंकॉक और आईएनएस ऐरावत सिंगापुर के लिए मार्ग में है.

मालूम हो कि देश में ऑक्सीजन की जरूरतों को पूरा करने के लिए देश भर में लगाये गये विमानों से खाली टैंकर वापस नहीं ले जाया जा सकता है. इसलिए नौसेना और भारतीय रेलवे को खाली टैंकर ले जाने के लिए तैनात किया गया है. इस ऑपरेशन के लिए विदेश मंत्रालय, केंद्रीय गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, केंद्र और राज्य सरकारों की एजेंसियों के साथ समन्वय स्थापित किया गया है.

इससे पहले, भारतीय नौसेना ने वंदे भारत मिशन के तहत पिछले साल मई माह में ऑपरेशन समुद्र सेतु शुरू किया था. इसके तहत श्रीलंका, मालदीव और इरान जैसे देशों में फंसे करीब चार हजार भारतीयों को वापस अपने देश लाया गया था.

भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर में देश में स्वास्थ्य प्रणाली चरमराने लगी. खास तौर पर देश में ऑक्सीजन की किल्लत कई राज्यों में होने लगी. इसके बाद ऑक्सीजन की जरूरत को पूरा करने के लिए भारतीय रेलवे के साथ-साथ भारतीय वायुसेना मदद को आगे आयी. अब भारतीय नौसेना भी मदद कर रही है.

मालूम हो कि देश में पिछले 24 घंटे में तीन लाख 86 हजार से अधिक कोरोना संक्रमण के नये मामले सामने आये. वहीं, पिछले 24 घंटे में तीन हजार चार सौ 98 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण के कारण हो गयी. यह एक दिन में कोरोना के नये मामले और मौत का सबसे अधिक आंकड़ा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें