1. home Home
  2. national
  3. indian army today granted permanent commission to 39 women officers smb

सुप्रीम कोर्ट में बड़ी जीत, भारतीय सेना में 39 महिला अफसरों को मिलेगा स्थाई कमीशन

Indian Army News Today भारतीय सेना की 39 महिला अफसरों को बड़ी जीत मिली है. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा कि वह इन महिला अफसरों को स्थायी कमीशन देने का आदेश जारी करे. कोर्ट ने साथ ही 25 महिला अफसरों को स्थायी कमीशन नहीं देने के कारणों के बारे में भी विस्तृत जानकारी देने के लिए भी कहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
India Women Army Officers Big Victory in Supreme Court
India Women Army Officers Big Victory in Supreme Court
File

Indian Army News Today भारतीय सेना की 39 महिला अफसरों को बड़ी जीत मिली है. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा कि वह इन महिला अफसरों को स्थायी कमीशन देने का आदेश जारी करे. कोर्ट ने साथ ही 25 महिला अफसरों को स्थायी कमीशन नहीं देने के कारणों के बारे में भी विस्तृत जानकारी देने के लिए भी कहा है. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय सेना के अधिकारी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा सेना से इन सभी महिला अफसरों को 1 नवंबर तक स्थायी कमीशन देने को कहा गया है.

बता दें कि भारतीय सेना की महिला अधिकारियों की ओर से सुप्रीम कोर्ट में दायर अवमानना याचिका पर जस्टिस डीवाई चंद्रचूड और जस्टिस बीवी नागरत्ना की बेंच में अहम सुनवाई हुई थी. इस दौरान केंद्र की ओर से बताया गया कि 72 में से एक महिला अफसर ने सर्विस से रिलीज करने की अर्जी दी है. सरकार ने बाकी 71 मामलों पर पुनर्विचार किया, जिसमें से केवल 39 को स्थायी कमीशन दिया जा सकता है. क्योंकि, बाकी 32 में से सात मेडिकली अनुपयुक्त हैं. जबकि, 25 के खिलाफ अनुशासनहीन का गंभीर मुद्दा है और उनकी ग्रेडिंग खराब है.

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने सेना से अपने स्तर पर इस मामले को सुलझाने के लिए कहा था. जानकारी के मुताबिक, सेना में अभी पुरुष अधिकारियों की तुलना में यह संख्या करीब तीन फीसदी ही है. अब सेना की इन महिला अफसरों की उम्मीद फिर से सुप्रीम कोर्ट पर टिकी है कि वही इनको सेना में स्थाई कमीशन दिला सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें