1. home Home
  2. national
  3. india sets new record administered 75 crore vaccine doses mansukh mandaviya said congrats india rjh

देश में 75 करोड़ कोविड वैक्सीन डोज दिया गया, ऐतिहासिक उपलब्धि, स्वास्थ्य मंत्री ने किया ये ट्‌वीट...

Mansukh Mandaviya स्वास्थ्य मंत्री ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में सबका साथ और सबका विकास के मंत्र के साथ देश में टीकाकरण अभियान चल रहा है और आज हमने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Covid Vaccine
Covid Vaccine
PTI

कोरोना के खिलाफ जंग लड़ते हुए आज देश में 75 करोड़ कोविड वैक्सीन दिये जाने का रिकाॅर्ड बना. इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्‌वीट कर जानकारी दी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया-बधाई भारत. आजादी के 75वें वर्ष में भारत ने 75 करोड़ कोविड वैक्सीन डोज लगा दिया है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में सबका साथ और सबका विकास के मंत्र के साथ देश में टीकाकरण अभियान चल रहा है और आज हमने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अब तक छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, गोवा, दादरा और नगर हवेली, लद्दाख व लक्षद्वीप में सभी वयस्कों को टीके की एक खुराक दे दी गयी है. देश में अबतक कोविड वैक्सीन की जो 75 करोड़ डोज दी गयी है उसमें 56 करोड़ 95 लाख 77 हजार 696 सिंगल डोज दिया गया है जबकि 18 करोड़ 14 लाख 63 हजार 695 दो डोज दिया गया है.

देश भर में टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को की गयी थी. पहले चरण में हेल्थवर्कर्स को टीका दिया गया था. दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका दिया गया, उसके बाद 60 साल से अधिक के लोगों के लिए टीकाकरण की शुरुआत की गयी थी. अभी देश में 18 साल से अधिक के लोगों को टीका लगाया जा रहा है.

कोविड कमेटी के सदस्य डाॅ एन के अरोड़ा ने 75 करोड़ कोविड वैक्सीन दिये जाने पर खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले तक यह आशंका जतायी जा रही थी भारत में टीकाकरण का टारगेट पूरा नहीं हो पायेगा, लेकिन आज परिस्थिति कुछ और है. हेल्थ वर्कर्स ने बेहतरीन काम किया है. साथ ही मैं वैक्सीन निर्माताओं को भी धन्यवाद कहना चाहता हूं.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें