1. home Hindi News
  2. national
  3. india news 3 more rafale fighter aircraft of the indian air force reached india yesterday from france smb

भारतीय वायुसेना की ताकत और बढ़ी, फ्रांस से तीन और राफेल भारत पहुंचे

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force ) की ताकत में दिनोंदिन मजबूत होती जा रही है. भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल राफेल विमान (Rafale fighter Aircraft) की खेप का भारत आना जारी है. मंगलवार की शाम को तीन राफेल लड़ाकू विमान भारत पहुंचे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rafale Fighter Aircraft
Rafale Fighter Aircraft
twitter

Indian Air Force News भारतीय वायुसेना की ताकत में दिनोंदिन मजबूत होती जा रही है. बता दें कि भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल राफेल विमान (Rafale fighter Aircraft) की खेप का भारत आना जारी है. इसी कड़ी में मंगलवार की शाम को तीन राफेल लड़ाकू विमान भारत पहुंचे. फ्रांस के एयरबेस से उड़ान भरने के बाद ये विमान सीधे भारत पहुंचे हैं. यूएई की वायुसेना (UAE Air Force) ने रास्ते में विमान में ईंधन भरने की व्यवस्था की.

भारत ने सितंबर 2016 में किया था फ्रांस से 36 राफेलयुद्धक विमान खरीदने का फैसला

बता दें कि भारत सरकार ने भारतीय वायुसेना के लिए फ्रांस से 36 राफेल (दो स्क्वाड्रन) युद्धक विमान खरीदने का फैसला सितंबर 2016 में किया था. फ्रांस से उड़ान भरने के बाद इन विमानों ने आठ हजार किलोमीटर की दूरी बिना रुके तय की. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की वायु सेना ने रास्ते में हवा में ही इन विमानों को ईंधन उपलब्ध कराया. इसके लिए भारतीय वायु सेना ने यूएई वायु सेना का आभार जताया है.

59 हजार करोड़ रुपये में हुआ था राफेल विमानों का रक्षा सौदा

गौरतलब है कि भारत और फ्रांस दोनों सरकारों के बीच राफेल विमानों का रक्षा सौदा 59 हजार करोड़ रुपये में हुआ था. राफेल दो इंजनों वाला यह युद्धक विमान परमाणु हमले तक में सक्षम है. राफेल लड़ाकू विमान एक साथ 14 स्थानों को निशाना बना सकता है. आने वाले 15-20 सालों में भारत 114 मल्टीरोल फाइटर एयरक्राफ्ट का ऑर्डर देने की तैयारी में है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें