1. home Home
  2. national
  3. india has 161 omicron cases health minister says monitoring situation with experts mtj

Omicron Variant Update: ओमिक्रॉन के 161 मामलों से हरकत में सरकार, राज्यसभा में स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बात

स्वास्थ्य मंत्री डॉ मंडाविया ने बताया कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर के अनुभवों के आधार पर सरकार ओमिक्रॉन वैरिएंट या कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए कदम उठा रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Omicron Variant Update: ओमिक्रॉन वैरिएंट से निबटने के लिए सरकार उठा रही कदम
Omicron Variant Update: ओमिक्रॉन वैरिएंट से निबटने के लिए सरकार उठा रही कदम
Prabhat Khabar

नयी दिल्ली: कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) के 161 मामलों की पुष्टि होने के बाद भारत सरकार हरकत में आ गयी है. ओमिक्रॉन (Omicron) के लगातार सामने आ रहे केस के बाद राज्यसभा में स्वास्थ्य मंत्री को जवाब देना पड़ा. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार ओमिक्रॉन वैरिएंट को पराजित करने के लिए काम कर रही है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया (Dr Mansukh Mandaviya) ने कहा कि भारत में अब तक 161 ओमिक्रॉन वैरिएंट के संक्रमण की पुष्टि हुई है. स्थिति पर सरकार की नजर है. डॉ मंडाविया ने राज्यसभा (Rajya Sabha) को बताया कि विशेषज्ञों की मदद से ओमिक्रॉन पर नजर रखी जा रही है.

ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों की गहन जांच की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ मंडाविया ने उच्च सदन को बताया कि कोरोना (Coronavirus) की पहली और दूसरी लहर के अपने अनुभवों के आधार पर सरकार ओमिक्रॉन वैरिएंट या कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए कदम उठा रही है.

डॉ मंडाविया ने कहा कि सरकार हर मोर्चे पर काम कर रही है. सरकार यह सुनिश्चित करने में जुटी है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर न फैले और उसे बेकाबू होने से रोका जा सके. इतना ही नहीं, अगर भारत में ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले बढ़ते हैं, तो संक्रमितो के इलाज के लिए जरूरी दवाओं के बफर स्टॉक तैयार कर लिये गये हैं.

देश भर में अस्पतालों में कोरोना काल में जो इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किये गये थे, वहां संक्रमितों का इलाज किया जायेगा. दवाओं की कोई कमी नहीं होगी. इसलिए सरकार को पूरा यकीन है कि इस बार दुनिया में कहर बरपा रहा कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वैरिएंट भारत में ज्यादा नुकसा नहीं पहुंचा पायेगा.

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण की वजह से भारत में कोरोना संक्रमण से चार लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. देश में अब तक 3,41,87,017 लोगों ने कोरोना संक्रमण को मात दी है. पिछले 24 घंटे के दौरान 8,077 लोग संक्रमण से मुक्त हुए.

रिकवरी रेट 98.39 फीसदी हो चुकी है, जो मार्च 2020 के बाद सबसे ज्यादा है. भारत मे अभी 82,267 लोग कोरोना से संक्रमित हैं. कुल 137.67 करोड़ वैक्सीन की डोज लोगों को लगायी जा चुकी है. पिछले 24 घंटे के दौरान सिर्फ 6,563 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें