1. home Hindi News
  2. national
  3. omicron cases in india rises to 145 maximum 48 cases in maharashtra mtj

Omicron Variant in India: भारत में ओमिक्रॉन के 145 मामले, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 48 केस, तेलंगाना में 20

गुजरात में एक अनिवासी भारतीय की 15 दिसंबर को ब्रिटेन से आने के बाद अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आरटी-पीसीआर जांच की गयी, जिसमें वह संक्रमित पाया गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत में ओमिक्रॉन के मामले बढ़े
भारत में ओमिक्रॉन के मामले बढ़े
Prabhat Khabar

नयी दिल्ली/मुंबई: यूरोप में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) के भारत में अब तक 145 मामले सामने आ चुके हैं. सबसे ज्यादा 48 मामले महाराष्ट्र में आये हैं. दिल्ली में 22 और तेलंगाना में 20 लोगों में ओमिक्रॉन (Omicron) वैरिएंट की पुष्टि हो चुकी है. ब्रिटेन से हाल में गुजरात लौटे 45 वर्षीय एक अनिवासी भारतीय (एनआरआई) और एक किशोर के कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित पाये जाने के बाद भारत में इसके कुल मामले बढ़कर रविवार को 145 हो गये.

केंद्र और राज्य के अधिकारियों के अनुसार, 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों महाराष्ट्र (48), दिल्ली (22), राजस्थान (17), कर्नाटक (14), तेलंगाना (20), गुजरात (9), केरल (11), आंध्र प्रदेश (1), चंडीगढ़ (1), तमिलनाडु (1) और पश्चिम बंगाल (1) में ओमीक्रोन के मामलों का पता चला है. शनिवार को महाराष्ट्र में 8 और मामले सामने आये थे, वहीं तेलंगाना में ओमिक्रॉन केस की संख्या 8 से बढ़कर 20 हो गयी, जबकि कर्नाटक और केरल में क्रमशः 6 और 4 मामले सामने आये.

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को कहा कि गुजरात में एक अनिवासी भारतीय की 15 दिसंबर को ब्रिटेन से आने के बाद अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आरटी-पीसीआर जांच की गयी, जिसमें वह संक्रमित पाया गया. आणंद जिले के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एमटी छारी ने कहा, ‘व्यक्ति के नमूने की बाद में की गयी जांच में इसके ऑमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित होने का पता चला.’

उक्त व्यक्ति को अहमदाबाद से राज्य के आणंद जाने का कार्यक्रम था. डॉ छारी ने कहा, ‘हालांकि, उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने का पता चलने के बाद, उसे हवाई अड्डे से अहमदाबाद के सिविल अस्पताल ले जाया गया. मरीज का वर्तमान में अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में इलाज किया जा रहा है.’

अधिकारी ने कहा कि इस व्यक्ति के सह-यात्री और उसके संपर्क में आये अन्य व्यक्ति की कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है. गांधीनगर के नगर आयुक्त धवल पटेल ने कहा कि ब्रिटेन से लौटने के बाद गांधीनगर का एक 15 वर्षीय किशोर ओमिक्रॉन स्वरूप से संक्रमित पाया गया है.

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप के 8 नये मामले सामने आये, जिससे राज्य में ऐसे मामलों की कुल संख्या बढ़कर 48 हो गयी. इसने कहा कि इनमें से 28 मरीज पहले ही ठीक हो चुके हैं या उनकी बाद की कोविड​​​​-19 जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है.

कर्नाटक के 6 नये मामलों में एक ब्रिटेन से

अधिकारियों ने कहा कि कर्नाटक में शनिवार को सामने आये 6 मामलों में से एक ब्रिटेन से यात्री है, जबकि पांच अन्य दक्षिण कन्नड़ जिले के दो शैक्षणिक संस्थानों में कोविड​​​​-19 से संक्रमित मिले व्यक्तियों में शामिल हैं. केरल में, तिरुवनंतपुरम से कोरोना वायरस के नये प्रकार के दो मामले सामने आये हैं, जो 17 और 44 वर्ष की आयु के व्यक्ति हैं.

एक मामला मालप्पुरम में 37 वर्ष की आयु के व्यक्ति का है, जबकि दूसरा त्रिशूर जिले के 49 वर्षीय व्यक्ति का है. कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन स्वरूप का सबसे पहले पता 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में चला था, भारत में इसके पहले दो मामले कर्नाटक में 2 दिसंबर को सामने आये थे.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें