1. home Hindi News
  2. national
  3. india had 64 coronavirus cases by early may before unloc 1 icmr sero survey result coronavirus covid cases vorona vaccine in india latest news in hindi upl

Coronavirus in India: देश में अनलॉक 1 के पहले तक 64 लाख लोग थे कोरोना संकमित, सीरो सर्वे के नतीजे ICMR ने किया जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आईसीएमआर  ने देशभर के पहले दौर के सीरो सर्वे के नतीजे जारी किए हैं, वह काफी हैरान करने वाले हैं.
आईसीएमआर ने देशभर के पहले दौर के सीरो सर्वे के नतीजे जारी किए हैं, वह काफी हैरान करने वाले हैं.
File

Coronavirus in india, coronavirus cases in india, ICMR sero survey: देश में कोरोना वायरस जबरदस्त कहर बरपा रहा है. हालात ऐसे हैं कि प्रतिदिन एक लाख नए मामलों के करीब जा पहुंचा है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार सुबह तक देश में कोरोना संक्रमण के करीब 46 लाख मामले हो चुके हैं. इसी बीच, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने देशभर के पहले दौर के सीरो सर्वे के नतीजे जारी किए हैं, वह काफी हैरान करने वाले हैं.

आईसीएमआर के अनुसार, सीरो सर्वे से पता चला है कि अनलॉक 1 के पहले ही यानी मई महीने तक ही देश में करीब 64 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके थे. इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, राष्ट्रीय स्तर पर यह सीरो सर्वे 11 मई से लेकर 4 जून के बीच कराया गया. देश के 21 राज्यों के 70 जिलों में 4,28,000 वयस्कों के सैंपल लिए गए.

ग्रामीण इलाकों में फैल रहा कोरोना

इस सर्वे को अधिकतर ग्रामीण इलाकों में किया गया. सर्वे के तहत मई तक 0.73% वयस्क यानी 64 लाख (64,68,388) लोगों के कोरोना वायरस के संपर्क में आने का अनुमान हैं. इसके अलावा ये भी अनुमान है कि आरटी-पीसीआर टेस्ट से कोरोना के हर एक मामले की पुष्टि के लिए भारत में 82-130 संक्रमण थे.

आईसीएमआर ने जो नतीजे जारी किए हैं उससे यह भी पता चला है कि कोरोना वायरस ग्रामीण क्षेत्रों में भी अपनी पैठ बना चुका था. सेरो सर्वे के अनुसार, गांव के करीब 44 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं.

क्या होता है सीरो सर्वे?

सीरो सर्वे के तहत यह पता लगाया जाता है कि आखिर किसी जिले या शहर में कितने लोग कोरोना से संक्रमित होकर ठीक हुए. सीरो सर्वेक्षण में रक्त सीरम का परीक्षण किया जाता है और यह देखा जाता है कि किसी संक्रमण के खिलाफ उसमें एंटीबॉडीज विकसित हुईं हैं या नहीं.

देश में आज का हाल

आंकड़ों के मुताबिक, भारत में मरीजों की कुल संख्या बढ़कर करीब 46 लाख हो गई है. भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 96,551 मामले सामने आए और 1,209 मौतें हुई हैं. अब देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 45,62,415 हो गई है जिसमें 9,43,480 सक्रिय मामले, 35,42,664 ठीक / डिस्चार्ज / माइग्रेट और 76,271 मौतें शामिल हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज सुबह यह जानकारी दी है. अगर हम सबसे प्रभावित देश अमेरिका से तुलना करें तो पिछले पांच दिन में भारत में मरीजों की संख्या करीब तीन गुना बढ़ी है. देश में मृत्युदर घट रही है. पिछले आठ दिन में यह 1.70% से घटकर 1.67% पर आ गई है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें