1. home Hindi News
  2. national
  3. india china border tension in ladakh latest update us secretary of state mike pompeo on china rkt

India China Border Tension: पूरी दुनिया चीन के खिलाफ हो रही है एकजुट, अमेरिका की ड्रैगन को खरी खरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमेरिका की चीन को खरी खरी
अमेरिका की चीन को खरी खरी
ट्वीटर

India China Border Tension,LAC,LADAKH : पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. चीनी सेना ने सोमवार की रात एक बार फिर चुमार में घुसपैठ की कोशिश की. हालांकि, भारतीय जवानों ने इसे नाकाम कर दिया. इधर दोनों देशों के बीच जारी तनाव को लेकर अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ का बयान सामने आया है.

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा ताइवान से लेकर हिमालय की पहाड़ियों तक चीनी कम्युनिस्ट पार्टी अपने पड़ोसियों को धमकाने में लगी हुई है. दक्षिण चीन सागर में भी चीन अपनी दादागिरी दिखा रहा है. उन्होंने आगे कहा कि हम भारत-चीन सीमा पर स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद कर रहे हैं. इससे पहले उन्होंने कहा था कि चीन के अनुचित रुख के खिलाफ पूरी दुनिया एकजुट होना शुरू हो गई है और हर मोर्चे पर चीन को पीछे धकेलने के लिए भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और दक्षिण कोरिया जैसे देश अमेरिका के साथ साझेदारी कर रहे हैं.

बढ़ रही थीं, जिसे भारतीय सेना ने रोक दिया. इससे पहले, चीनी सैनिकों ने ब्लैक और हेलमेट टॉप में घुसपैठ की नाकाम कोशिश की थी. हालांकि, भारतीय सेना ने चीनी घुसपैठ का करारा जवाब दिया है. सूत्रों के मुताबिक, पैंगोंग त्सो झील के दक्षिणी किनारे को भारतीय सेना ने अपने कब्जे में ले लिया है.

यहां की कई चोटियों पर भारतीय जवान तैनात हैं. सेना ने मुश्किल माने जाने वाले स्पांगुर गैप, स्पांगुर झील और इसके किनारे चीन द्वारा बनायी गयी सड़क को भी अपने अधिकार में ले लिया है. सूत्रों के मुताबिक, चीन ने यहां पहाड़ों पर कैमरे और निगरानी उपकरण लगा रखे थे, ताकि उन्हें हमारी गतिविधियों का पता चल सकें

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें