1. home Hindi News
  2. national
  3. if you are corona positive when to stay in home isolation and what to do for quick recovery rjh

कोरोना पाॅजिटिव हों तो कब रहें होम आइसोलेशन में और जल्दी रिकवरी के लिए क्या करें...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
home isolation
home isolation
Twitter

देश में कोरोना की दूसरी रफ्तार बहुत घातक है, जिसकी वजह से संक्रमण दर बहुत ज्यादा हो गयी है. ऐसे में यह जरूरी है कि संक्रमित होने के बाद सीधे अस्पताल का रुख करने की बजाय होम आइसोलेशन में रहें. जिनमें भी इंफेक्शन कम और मध्यम दर्जे का हो, वो घर पर आइसोलेशन में रहकर जल्दी स्वस्थ हो सकते हैं.

अलग कमरा और अलग टाॅयलेट का करें इस्तेमाल

अगर आपमें कोरोना के लक्षण हैं, या लक्षण ना भी हैं और रिपोर्ट पाॅजिटिव आयी है, तो सबसे पहले खुद को घर के अन्य लोगों से अलग करके एक कमरे में रहें. इस बात का खास ध्यान रखें कि आप अलग टाॅयलेट का इस्तेमाल करें, अगर ऐसा संभव ना तो हर इस्तेमाल के बाद टाॅयलेट को लाइजोल से साफ करें और वाॅश बेसिन को ब्लीच करें. कोरोना पीड़ित के इस्तेमाल करने के बाद कम से कम 15-20 मिनट के बाद ही कोई और स्वस्थ आदमी उस टाॅयलेट को इस्तेमाल करे.

अलग तौलिया और बरतन का करें इस्तेमाल

अपने लिए अलग तौलिया और बरतन का इस्तेमाल करें. ताकि किसी भी तरह के संक्रमण की आशंका ना रहे. बच्चों और घर के अन्य लोगों से दूर रहें. मास्क का प्रयोग करें ताकि इंफेक्शन की आशंका ना हो.

खाने में पौष्टिक आहार लें

खाने में जहां तक संभव हो पौष्टिक आहार लें. फल, सब्जियां, दूध, अंडे इत्यादि का इस्तेमाल करें. नारियल पानी, नींबू पानी, संतरा इत्यादि का प्रयोग ज्यादा करें.

10 दिन के बाद खत्म कर सकते हैं आइसोलेशन

10 दिनों के बाद आप खुद को होम आइसोलेशन से बाहर ला सकते हैं बशर्ते कि आपको बुखार या अन्य कोई लक्षण ना हो. अगर लक्षण हो तो डाॅक्टर से संपर्क करें और उनकी सलाह मानें.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें