1. home Hindi News
  2. national
  3. hizbuls top commander saifullah alias ghazi hyder killed jammu kashmir encounter hizbul mujahideen commander dead r pkj

हिजबुल का टॉप कमांडर सैफुल्लाह उर्फ गाजी हैदर ढेर, सेना ने कहा- सफल रहा अभियान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सेना जवान
सेना जवान
फाइल फोटो

जम्मू कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन के A++ श्रेणी का टॉप कमांडर डॉ. सैफुल्लाह उर्फ गाजी हैदर मारा गया. भारतीय सेना, जम्मू कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ द्वारा मिलकर चलाये गये अभियान में इस खतरनाक आतंकी को मार गिराया गया. श्रीनगर इलाके के रंगरेथ में यह मुठभेड़ हुई. सेना के जवानों को इस हमले में बड़े पैमाने पर तैनात किया गया है.

जम्मू कश्मीर के डी जी पी दिलबाग सिंह ने आधिकारिक तौर पर जानकारी देते हुए कहा- डॉ सैफुल्ला जो हिजबुल का टॉप कमांडर था मारा गया. यह ऑपरेशन सफल रहा

सैफुल्ला को मौत के घाट उतारने के बाद कश्मीर के आईजी ने कहा, हमें देर रात यह जानकारी मिली की आतंकी एक घर में छिपे हैं. हमने तुरंत छापेमारी की और इलाके को घेर लिया और उसे मार गिराया गया . एक संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है.

आतंकी को चारो तरफ से घेर लिया गया था जिसमें सेना की राष्ट्रीय राइफल्स, जम्मू-कश्मीर पुलिस की एसओजी और सीआरपीएफ के जवानों ने साझा ऑपरेशन में इसे पूरा किया. सेना के जवानों ने जब आतंकी के भागने का कोई रास्ता नहीं छोड़ा तो उपद्रवियों ने इस इलाके में हिंसक प्रदर्शन शुरू कर दिये.

उनकी कोशिश थी कि किसी तरह आतंकी के भागने में मदद की जाये. हिंसक प्रदर्शन पर काबू पाने के लिए सीआरपीएफ के जवानों ने आंसू गैस के गोले दागे. किसी तरह इन पर नियंत्रण पाया गया.

जवानों ने आतंकियों को आत्मसमर्पण करने का भी मौका दिया लेकिन दूसरी तरफ से गोलियां चली. जवाब में सेना भी फायरिंग शुरू की. इस ऑपरेशन में हिजबुल का टॉप कमांडर सैफुल्लाह उर्फ गाजी हैदर मारा गया .

जम्मू-कश्मीर पुलिस के आईजी विजय कुमार ने कहा कि हमनें ऑपरेशन में सैफुल्लाह नाम के कमांडर को मार गिराया है. अभी उसकी पहचान की जा रही है, लेकिन 95 फीसदी तय है कि यह सैफुल्लाह ही है. इसके अलावा एक संदिग्ध आतंकी अरेस्ट भी किया गया है. डॉ. सैफुल्लाह उर्फ गाजी हैदर की तलाश सुरक्षा बलों को लंबे समय से थी. रियाज नाइकू के बाद उसने इस इलाके की कमान संभाली थी. वह कई हमलों में शामिल भी रहा है.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें