1. home Hindi News
  2. national
  3. congress will end due to formation of bjp shashi tharoor pkj

भाजपा बनने के चक्कर में कांग्रेस खत्म हो जायेगी : शशि थरूर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता शशि थरूर
कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता शशि थरूर
फाइल फोटो

कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता शशि थरूर ने कांग्रेस को स्पष्ट संदेश देते हुए कह दिया है कि बीजेपी लाइट वर्जन बनने के चक्कर में कांग्रेस पार्टी खत्म हो जायेगी. इस मौके पर उन्होंने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा- संविधान से धर्मनिरपेक्षता शब्द सत्ताधारी दल हटाने में लगा है.

कांग्रेस नेता शशि थरूर अपनी किताब 'द बैटल ऑफ बिलांगिंग' को लेकर इंटरव्यू दे रहे थे यही उनसे राजनीतिक सवाल किया गया जिस पर उन्होंने टिप्पणी करते हुए कहा, 'भाजपा लाइट बनने की कोशिश नहीं कर सकती क्योंकि इससे कांग्रेस पर असर पड़ेगा और कांग्रेस जीरो हो जायेगी. कांग्रेस के भीतर धर्मनिरपेक्षता की भावना है. हम ( कांग्रेस) अपने आप को भाजपा का दूसरा रूप नहीं बनने दे सकते.

अपनी इस बात को समझाते हुए उन्होंने पेय पदार्थ का उदाहरण दिया कहा, पेप्सी लाइट का अनुसरण करते हुए 'भाजपा लाइट बनाने के किसी भी प्रयास का परिणाम 'कोक जीरो की तरह 'कांग्रेस जीरो' होगा. कांग्रेस किसी भी तरह से भाजपा की तरह नहीं है. अगर हम वैसा बनने का प्रयास करेंगे तो कमजोर होंगे औऱ हमें कमजोर बनने का प्रयास नहीं करना चाहिए.हिंदूवाद का सम्मान करते हैं जबकि हिंदुत्व राजनीतिक सिद्धांत है.

शशि थरूर ने कहा, राहुल गांधी जी का मंदिर जाना उनका निजी हिंदुत्व है. वह हिंदुत्व के नरम या कट्टर किसी भी रूप का समर्थन नहीं करते हैं. पूजा-अर्चना की स्वतंत्रता, धर्म का पालन करने की स्वतंत्रता, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, अल्पसंख्यक अधिकार, सभी नागरिकों के लिए समानता, ये सभी संविधान के मूल ताने-बाने का हिस्सा हैं और एक शब्द को हटा देने से ये गायब नहीं होने वाले.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें