1. home Home
  2. national
  3. himachal pradesh weather forecast peoples problems increased after snowfall amh

Himachal Pradesh: मुसीबत नहीं हो रही कम! ग्रामीण जरूरी सामान लाने को 3 फुट बर्फ में पैदल चलने को विवश

भारी बारिश और भारी बर्फबारी के कारण खड़ामुख-होली मार्ग चार दिनों से बंद पड़ा हुआ है. ऐसे में दिहाड़ी करके परिवार का पालन-पोषण करने वाले ग्रामीणों की मुसीबतें ही बढ़ी है.

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
Himachal Pradesh Weather
Himachal Pradesh Weather
संवाद

चंबा (Himachal Pradesh) : कबायली क्षेत्र होली समेत कई इलाकों में मौसम खुलने के बाद भी आम लोगों की जिंदगी मुश्किल भरी है. खड़ामुख से होली मार्ग पंगीरा के पास चट्टानें और जगह-जगह भारी बर्फबारी के कारण बंद पड़ा हुआ है. हाल यह है कि जरूरी सामान बाजार से लाने के लिए उन्हें कई फुट बर्फ में पैदल चलकर जाना पड़ रहा है. ग्रामीणों ने प्रशासने से प्राथमिकता के आधार पर खड़ामुख-होली मार्ग को वाहनों की आवाजाही के लिए जल्द से जल्द खुलवाने की मांग की है. यह रास्ता बंद होने के कई गांवों के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

भारी बारिश और भारी बर्फबारी के कारण खड़ामुख-होली मार्ग चार दिनों से बंद पड़ा हुआ है. ऐसे में दिहाड़ी करके परिवार का पालन-पोषण करने वाले ग्रामीणों की मुसीबतें ही बढ़ी है. लोगों को बर्फ पर घंटों पैदल चल कर बाजार से सामान लेने के लिए जाना पड़ रहा है. मार्ग बंद होने से क्षेत्र में चार दिनों से घरेलू गैस की गाड़ी भी नहीं पहुंच पाई है. लिहाजा, लोगों को लकड़ी जलाकर काम चलाना पड़ रहा है. मार्ग अब तक सुचारू न होने से ग्रामीणों में विभाग के प्रति भी रोष पनपना शुरू हो गया है.

ग्रामीणों में दलीप कुमार, नरेश कुमार, मनोज कुमार, प्रकाश चंद, अशोक कुमार, सुरेंद्र कुमार ने बताया कि वे ढ़ाई से तीन फीट बर्फ को पारकर होली बाजार में खाद्य सामग्री लेने के लिए पहुंचे हैं. इसके अलावा खड़ामुख तक बर्फ गिरी होने से चाह कर भी वे चंबा का रूख नहीं कर पा रहे हैं. ग्रामीणों ने लोनिवि के अधिकारियों से मशीनरी और मेन पावर के जरिए मार्ग को यातायात के लिए बहाल करने की मांग उठाई है. लोकनिर्माण विभाग के कनिष्ठ अभियंता जालम शर्मा ने कहा कि कई सालों बाद होली में अत्याधिक बर्फबारी हुई है. बर्फबारी के कारण बंद पड़े मार्ग को बहाल करने में विभागीय मशीनरी और लोग लगे हुए हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें