1. home Hindi News
  2. national
  3. hawala network case crackdown on chinese firms linked to spy charlie peng arrest says govt sources smb

Hawala Network Case: चीनी नागरिक चार्ली पेंग की गिरफ्तारी से जुड़ी ये अहम जानकारी आई सामने

इनकम टैक्स और ईडी की ओर से चीनी फर्मों पर हालिया कार्रवाई चीनी नागरिक लुओ सांग उर्फ चार्ली पेंग (Charlie Peng) की गिरफ्तारी से जुड़ी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Hawala Network Case: हवाला नेटवर्क चला रहा था चार्ली पेंग, हुआ गिरफ्तार
Hawala Network Case: हवाला नेटवर्क चला रहा था चार्ली पेंग, हुआ गिरफ्तार
सोशल मीडिया

Hawala Network Case: इनकम टैक्स और ईडी की ओर से चीनी फर्मों पर हालिया कार्रवाई चीनी नागरिक लुओ सांग उर्फ चार्ली पेंग (Charlie Peng) की गिरफ्तारी से जुड़ी है. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि चार्ली पेंग हवाला नेटवर्क चला रहा था. हालांकि, कंपनियों ने इन आरोपों से इनकार किया है.

मोबाइल कंपनियों के लिए हवाला लेनदेन कर रहा था चार्ली पेंग

बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने चीनी नागरिक चार्ली पेंग को अगस्त 2020 में 1000 करोड़ के हवाला नेटवर्क से जुड़ी छापेमारी में पकड़ा था. एएनआई की रिपोर्ट में एक सरकारी सूत्र के हवाले से बताया गया है कि तलाशी के बाद हवाला लेनदेन और चार्ली पेंग के परिसर से मिले साक्ष्यों की जांच के दौरान यह जानकारी सामने आई कि चार्ली पेंग शीर्ष चीनी मोबाइल और फिनटेक कंपनियों के लिए हवाला नेटवर्क चला रहा था. आयकर विभाग अधिकारियों को सबूतों के जरिए पता चला कि चार्ली पेंग चीनी मोबाइल कंपनियों के लिए हवाला लेनदेन कर रहा था.

जांच में सामने आई ये जानकारी

न्यूज एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, सीबीडीटी के वरिष्ठ अफसरों को चार्ली पेंग के हवाला नेटवर्क के बारे में सूचित किया गया था. चार्ली पेंग अपनी फर्जी कंपनियों के जाल के जरिए हवाला लेनदेन करने के साथ ही चीन से आने-जाने के लिए धन की निकासी कर रहा था. शुरुआती साक्ष्यों के आधार पर आयकर विभाग ने अधिकारियों को जांच के लिए हरी झंडी दी थी. बाद में आयकर विभाग की दिल्ली जांच शाखा को चार्ली पेंग के हवाला कारोबार पर अंकुश लगाने का काम सौंपा गया. रिपोर्ट में एक अन्य सूत्र के हवाले से बताया गया है कि अगस्त 2020 में चार्ली पेंग पर आयकर विभाग की कार्रवाइ के बाद अगस्त 2021 में जेडटीई कॉर्प के पांच परिसरों में तलाशी ली गई.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें