1. home Hindi News
  2. national
  3. haridwar kumbh mela 2021 corona report negative to join kumbh court tightens comment on tirath singh rawats decision haridwar kumbh mela details pkj

कुंभ में शामिल होने के लिए कोरोना रिपोर्ट निगेटिव होना जरूरी, कोर्ट ने तीरथ सिंह रावत के फैसले पर की कड़ी टिप्पणी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कुंभ में शामिल होने के लिए कोरोना रिपोर्ट निगेटिव  जरूरी
कुंभ में शामिल होने के लिए कोरोना रिपोर्ट निगेटिव जरूरी
फाइल फोटो

बढ़ते कोरोना संक्रमण का असर उत्तराखंड में कुंभ पर भी दिख रहा है. अब उत्तराखंड हाईकोर्ट ने कुंभ में आने वाले सभी लोगों के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी कर दिया है. अगर आप कुंभ में हिस्सा लेना चाहते हैं तो इसके लिए RT -PCR टेस्ट की रिपोर्ट का निगेटिव होना जरूरी है.

यहां कोरोना संक्रमण के मामलों में हो रही वृद्धि के बाद हाईकोर्ट ने मुख्यमत्री तीरथ सिंह रावत के उस फैसले का विरोध किया है जिसमें उन्होंने सभी को कुंभ में प्रवेश की इजाजत दे दी.

कोर्ट ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उन सभी नियमों का सख्ती से पालन करने का आदेश दिया जो गाइडलाइन राज्य और केंद्र ने जारी किये हैं. कुंभ में प्रवेश करने के लिए कोर्ट ने उन्हें राहत दी है जिन्होंने वैक्सीन लगा ली है.

अगर वह कुंभ आना चाहते हैं तो वैक्सीन लेने की जानकारी देकर प्रवेश कर सकते हैं लेकिन वैसे लोग जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली है उन्हें टेस्ट करना होगा तभी प्रेवेश की इजाजत दी जायेगी.

कोर्ट ने उस फैसले की निंदा की जिसमें मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कुंभ में प्रवेश के लिए कोई प्रतिबंध नहीं रखा. सभी को प्रवेश की इजाजत दे दी, ध्यान रहे कि मुख्यमंत्री बनते ही तीरथ सिंह रावत ने कहा, कुंभ में कोई पाबंदी नहीं होगी. उन्होने कोरोना संक्रमण के रिपोर्ट के निगेटिव होने की अनिवार्यता को भी हटा दिया. अब इस फैसले की कोर्ट ने निंदा की है.

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को लेकर राज्य को पूरी तरह अलर्ट पर रखा गया है. कुंभ में शामिल होने के लिए भारी संख्या में लोग आ रहे हैं. एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने नियमों का पालन अनिवार्य कर दिया है. देश में कोरोना का वैक्सीन अबतक 5 करोड़ लोगों को लगाया जा चुका है.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने जानकारी दी कि देश में अबतक 5,08,41,286 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है.एक दिन में कोरोना वायरस के 47,262 नए मामले सामने आए जो इस साल संक्रमण के एक दिन में आए अब तक के सर्वाधिक मामले हैं.

इसके साथ ही देश में इस वैश्विक महामारी के मामले बढ़कर 1,17,34,058 हो गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में लगातार 14वें दिन कोरोना के मामलों में वृद्धि हुई है और अब भी 3,68,457 मरीज संक्रमित हैं जो संक्रमण के कुल मामलों का 3.14 प्रतिशत

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें