1. home Hindi News
  2. national
  3. hand sanitizer can cause fire in car dangerous sanitizer in car pkj

कार में रखते हैं सैनिटाइजर, तो हो जायें सावधान, पढ़ें कितना है खतरनाक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
सोशल मीडिया

क्या आप जानते हैं गाड़ी में सैनिटाइजर रखना खतरनाक हो सकता है ? मुंबई में एनसीपी नेता की गाड़ी में शॉट सर्किट हुआ, गाड़ी में रखे सैनिटाइजर की वजह आग और तेज फैल गयी और एनसीपी नेता संजय शिंदे की जलकर मौत हो गयी.

दुनिया के कई देशों में हैंड सैनिटाइजर की वजह से कई हादसे हो चुके हैं. अमेरिका के विस्कॉन्सिन में एक कार में धमाका हुआ. फायर बिग्रेड ने बताया कि धमाका सैनिटाइजर की बोतल की वजह से हुआ. फायर बिग्रेड ने एक एडवाइजरी जारी की और बताया कि कार में सैनिटाइजर कितना खतरनाक हो सकता है.

सुरक्षा जरूरी लेकिन सैनिटाइजर के इस्तेमाल का रखें ध्यान

कोरोना वायरस से जंग में सतर्कता और सुरक्षा ही हमारा हथियार है, जिसमें बार- बार हाथ धोना भी शामिल है. हर बार साबून उपलब्ध नहीं हो सकता इसलिए सैनिटाइजर का इस्तेमाल खूब होता है लेकिन किसी भी ऐसी जगह सैनिटाइजर खतरनाक हो सकता है जहां आग फैलने का खतरा है.

क्यों तुरंत आग पकड़ता है सैनिटाइजर ?

हैंड सैनिटाइजर में कई तरह के रसायन होते हैं. अच्छे सैनिटाइजर में किसी भी तरह के खतरनाक वायरस , किटाणु को मारने की क्षमता अल्कोहल की अच्छी मात्रा से आती है.सैनिटाइजर की इस क्षमता की वजह से वह वायरस को रोकने में सफल होता है. अल्कोहल की मात्रा जल्दी आग फैलने में मदद करती है. गर्मी के दिनों में बंद जगहों में सैनिटाइजर रखने से आग फैलने का खतरा बढ़ता है. खासकर तब जब आप कई दिनों तक गाड़ी में सैनिटाइजर ऐसी हो छोड़ देते हैं. यही कारण है कि उन सभी जगहों पर हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने पर रोक लगायी जाती है जहां आग फैलने का खतरा होता है.

कहां- कहां और कितना खतरा है

गाड़ी में लंबे समय तक सैनिटाइजर जमा करके रखने से खतरा हो सकता है. अगर आप अपनी रसोई में सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते हैं, तो वह सबसे ज्यादा खतरनाक है क्योंकि वहां आग फैलने का खतरा होता है.

अगर आप किसी ऐसे दफ्तर में काम करते हैं जहां आग होती है, बहुत ज्यादा गर्मी है या शॉट सर्किट होने की संभावना है, तो वहां भी हैंड सैनिटाइझर का इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है. बढ़ते तापमान में स्वास्थ्य अधिकारी भी सैनिटाइजर के इस्तेमाल पर रोक लगाने की सलाह देते हैं.

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों ने भी इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा है कि शराब आधारित सैनिटाइज़र प्रकृति में ज्वलनशील होते हैं. बहुत ज्यादा गर्मी में कमरे के तापमान पर भी आसानी से वाष्पित हो सकते हैं. उन सैनिटाइजर से खतरा औऱ ज्यादा है जिसकी बोतल प्लास्टिक की होती है. आग फैलने के बाद प्लास्टिक जलकर उस आग को और तेज करने में मदद करता है.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak 

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें