1. home Hindi News
  2. national
  3. gobind singh longowal demands pm narendra modi to open kartarpur corridor sur

तेज हुई करतारपुर कॉरिडोर खोलने की मांग, सिख समुदाय ने दिया ये तर्क

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
करतारपुर कॉरिडोर
करतारपुर कॉरिडोर
Photo: Twitter

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने केंद्र सरकार से मांग की है कि करतारपुर कॉरिडोर को दोबारा खोला जाए. रिपोर्ट्स के मुताबिक लोंगोवाल ने कहा कि, मैं पंजाब के सभी सांसदो से आग्रह करता हूं कि वे पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करें. मैं चाहता हूं कि करतारपुर गलियारा दोबारा खोला जाये.

तेज हुई करतारपुर कॉरिडोर खोलने की मांग

गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने कहा कि मैं इस बाबत पीएम को पत्र भी लिखूंगा. उन्होंने कहा कि जब सभी धार्मिक स्थल, मॉल और सिनेमा हॉल खोल दिए गए हैं तो सिख समुदाय की मांग है कि करतार कॉरिडोर को भी खोल दिया जाए ताकि सिख गुरुनानक की जन्मभूमि जाकर अरदास कर सके.

जानें करतारपुर कॉरिडोर का धार्मिक महत्व

बता दें कि साढ़े 4 किमी लंबा करतारपुर कॉरिडोर भारत में पंजाब स्थित गुरुदासपुर के डेरा बाबा नानक साहिब को पाकिस्तान करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब को जोड़ता है. सालों से इस परियोजना पर काम किया जा रहा था. साल 2019 में भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय समझौता के आधार पर करतारपुर गलियारा खोल दिया गया था ताकि भारत के सिख श्रद्धालु वहां जाकर गुरु नानक के प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त कर सकें.

कहा जाता है कि गुरु नानक ने अपने जीवन का काफी लंबा हिस्सा करतारपुर में बिताया था. सिखों के लिए ये काफी धार्मिक महत्व का विषय है.

कोरोना की वजह से बंद किया गया कॉरिडोर

कोरोना महामारी की वजह से इस कॉरिडोर को बंद कर दिया गया था. लेकिन अनलॉक 4 के तहत जब धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत दी गई. उसी वक्त से करतारपुर गलियारा को खोले जाने की मांग तेज हो गई है. 3 अक्टूबर को भारत सरकार ने कहा था कि कोरोना की स्थिति की समीक्षा करने के बाद और पाकिस्तान में हालात क्या हैं, ये देखने के बाद ही कॉरिडोर को खोलने पर फैसला लिया जाएगा.

Posted By- Suraj Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें