1. home Home
  2. national
  3. get crores of rupees in exchange of 1 rupee coin know how to earn money pkj

1 Rupee Coin: ये एक रुपये का सिक्का है, तो बन सकते हैं करोड़पति

अगर आपके पास कोई भी पुराना सिक्का है तो इसे ऐसे ही खर्च ना करें. इन पुराने सिक्कों को अपने पास रखें और ऑनलाइन सिक्के (1 Rupee Coin ) की कीमत जांच करते रहें. ऑनलाइन ऐसे पुराने सिक्कों की मांग करोड़ों रुपये में होती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Currency
Indian Currency
file

अगर आपके पास एक रुपये का दुर्लभ सिक्का है, तो आप करोड़पति बन सकते हैं. एक रुपये के बदले में आपको करोड़ों रुपये मिल सकते हैं. कई बार घर में रखे पुराने सिक्कों की हम कीमत समझ नहीं पाते लेकिन यह आपको सीधे करोड़पति बना सकता है.

अगर आपके पास कोई भी पुराना सिक्का है, तो इसे ऐसे ही खर्च ना करें. इन पुराने सिक्कों को अपने पास रखें और ऑनलाइन उस सिक्के की कीमत जांच करते रहें. ऑनलाइन ऐसे पुराने सिक्कों की मांग करोड़ों रुपये में हो सकती है.

आइये हम आपको एक ऐसे ही सिक्के के बारे में बताते हैं. जिस सिक्के की कीमत 10 करोड़ रुपये है वह ब्रिटिश काल का है. यह सिक्का बिल्कुल दुर्लभ है. एक रुपये के इस सिक्के को सन 1885 में बनाया गया था. इस सिक्के को ऑनलाइन बेचा गया. आप भी इस तरह के सिक्कों की बोली ऑनलाइन लगवा सकते हैं और जहां ज्यादा कीमत मिले बेच सकते हैं.

अब तरीका समझिये. अगर आपके पास भी. एक रुपये का कोई सिक्का है, तो आप ऑनलाइन इसे बेच सकते हैं. इसे बेचने के लिए आप ऑनलाइन कई वेबसाइट की मदद ले सकते हैं. इंडियामार्ट.कॉम पर भी इसे प्रोफाइल बनाकर बेच सकते हैं. ऐसे कई लोग हैं जो पुराने सिक्कों की तलाश करते हैं उन्हें जमा करते हैं. ऐसे लोग लगातार पुराने सिक्कों की तलाश करते हैं. पुरानी चीजों को जमा करने और उन्हें रखने के शौकिन करोड़ों खर्च करने को तैयार रहते हैं.

अगर आपके पास पुराने सिक्के हैं तो उसे ऑनलाइन कई प्लेटफॉर्म पर बेचा जा सकता है. इनमें मुख्य रुप से क्विकर जैसी कई वेबसाइट शामिल है. यहां आप रजिस्टर करके अपने सिक्के की एक तस्वीर अपलोड कीजिए और इंतजार कीजिए कि आपको बेहतर खरीदार मिल जाये. यहां मोल भाव करके आप इन्हें बेच सकते हैं. ऐसे कई लोग हैं जो पुराने सिक्कों के शौकिन हैं, उन्हें अपने पास जमा रखते हैं.

प्रभात खबर ने पुराने सिक्कों की मांग और उसके बाजार की जानकारी आपतक पहुंचायी है. इस मामले पर आरबीआई ने भी लोगों को आग किया है. इसकी खरीद बिक्री से पहले सतर्क रहें. खरीद विक्री के लिए पाठक अपने विवेक से काम लें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें