1. home Hindi News
  2. national
  3. fierce fire in the forests of uttarakhand difficulty in extinguishing due to strong wind

उत्तराखंड के जंगलों में लगी भीषण आग, तेज हवा के कारण बुझाने में हो रही परेशानी

By Mohan Singh
Updated Date
Pic Source -ANI

पोड़ी गढ़वाल : उत्तराखंड के पोड़ी गढ़वाल जिले के श्रीनगर के जंगलों में आज आग लग गई.तेज गर्मी और धूप के कारण उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों के जंगलों में आग लग जाती है.वहीं, तेज धूप के चलते जंगल में घास और लकड़ियां सूखी हुई हैं, जिससे आग काफी तेजी से फैल रही है.वन अधिकारी ने अनीता कुंवर ने बताया की आग से 5-6 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुए है.हवा के कारण आग पर काबू नहीं पाया गया है.वहीं इसे बुझाने के लिए दमकल की और टीमें बुलायी जा रही है.

आपको बता दें,अभी आग के कारणों का पता नहीं चल सका है.लेकिन आमतौर पर देखा जाता है कि गर्मी के दिनों में पहाड़ी इलाकों में सूखे पत्तों और घासपूस में आग लग जाती है.वो आग लगती तो छोटी चिंगारी से है लेकिन देखते ही देखते पूरे जंगल को खाक कर देती है.साल 2019 में भी ऐसी आग लगी थी जिसने दो हजार हेक्टेयर से ज्यादा जंगल को खाक कर दिया था.

आग लगने का यह पहला मामला नहीं है.इससे पहले उत्तराखंड में 2016 में 4,538.21 हेक्‍टेयर जंगल आग से जल चुका था.इसके बावजूद आग बुझाने के कोई भी उपाय नाकाम साबित हुए है.उत्तराखंड में जंगलों के धधकने का सिलसिला फिर शुरू हो गया है. चार दिन के वक्फे में ही जंगलों में आग की 23 घटनाएं सामने आने से हर किसी की चिंता बढ़ गई है. हालांकि, पिछले वर्षों की तुलना में जंगलों में आग के फैलाव की रफ्तार अभी काफी कम है, मगर जिस हिसाब से मौसम ने करवट बदली और तापमान उछला है

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें