1. home Hindi News
  2. national
  3. farmers protest rail roko abhiyan of kisan andolan against new farm laws latest updates know indian railway officals statements about rail roko abhiyan smb

Rail Roko Andolan : किसानों के रेल रोको प्रदर्शन का जानिए ट्रेनों के परिचालन पर कितना दिखा असर, यहां जानें आंदोलन से जुड़े अब तक के हर अपडेट्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rail Roko Andolan
Rail Roko Andolan
Twitter ANI

Rail Roko Andolan तीन नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों का रेल रोको अभियान खत्म हो चुका है. संयुक्त किसान मोर्चा ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि गुरुवार को दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक देशभर में ट्रेनों को रोका जाएगा. इसी के मद्देनजर रेलवे ने देशभर में खासकर पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में रेलवे पुलिस सुरक्षा बल की अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गयी थी. हालांकि, आंदोलन के चलते रेल सेवाओं पर न्यूनतम असर हुआ है. रेलवे ने बताया कि प्रदर्शन समाप्त होने के घंटे भर के भीतर सभी रेल सेवाएं देशभर में सामान्य हो गई.

रेल रोको अभियान का खास असर नहीं देखा गया : रेलवे

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट में रेलवे के अनुसार देश में रेल रोको अभियान का खास असर नहीं देखा गया है और अब परिचालन समान्य हो चुका है. रेलवे का कहना है कि गुरुवार को आंदोलन के चलते केवल 25 ट्रेनों के परिचालना में परिवर्तन किया गया. नयी दिल्ली राष्ट्रीय परिवाहक रेलवे के प्रवक्ता ने दावा किया कि तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों द्वारा किए गए रेल रोको प्रदर्शन का उसकी सेवाओं पर असर नगण्य या न्यूनतम रहा.

बिना किसी अप्रिय घटना के समाप्त हो गया रेल रोको प्रदर्शन

प्रवक्ता ने बताया कि अधिकतर जोनल रेलवे ने सूचित किया है कि उनके क्षेत्र में प्रदर्शन की घटना नहीं हुई. उन्होंने कहा कि रेल रोको प्रदर्शन बिना किसी अप्रिय घटना के समाप्त हो गया. पूरे देश में रेलगाड़ियों के परिचालन पर इसका नगण्य या न्यूनतम असर रहा. सभी जोन में रेलगाड़ियों की आवाजाही सामान्य रही. प्रवक्ता के मुताबिक, अधिकतर जोन में प्रदर्शनकारियों द्वारा रेलगाड़ियों को रोकने की एक भी घटना दर्ज नहीं की गई. कुछ रेलवे जोन में कुछ रेलगाड़ियों को रोका गया, लेकिन अब ट्रेनों का परिचालन सामान्य है एवं वे बिना बाधा चल रही हैं.

रेल रोको प्रदर्शन के दौरान सभी पक्षों द्वारा अधिकतम बरता गया संयम

रेल रोको प्रदर्शन के दौरान सभी संबंधित पक्षों द्वारा अधिकतम संयम बरता गया. इससे पहले प्रदर्शन के चलते रेलवे ने करीब 25 रेलगाड़ियों को पुन: व्यवस्थित किया था. रेल रोको के चलते रेलवे ने आरपीएसएफ की 20 अतिरिक्त कंपनियों को पूरे देश में तैनात किया और पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश एवं पश्चिम बंगाल पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

घटनाओं पर एक नजर

- अधिकारियों के मुताबिक किसानों द्वारा हरियाणा के अंबाला, कुरुक्षेत्र एवं चरखी दादरी रेलवे स्टेशन पर जमा होकर प्रदर्शन करने की खबर है.

- उत्तर प्रदेश के मोदीनगर रेलवे स्टेशन पर किसान पटरी पर बैठ गए, लेकिन इसका रेल सेवा पर बहुत मामूली असर पड़ा.

- हरियाणा के कुरुक्षेत्र में किसान गीता जयंती एक्सप्रेस के इंजन पर चढ़ गए, उस समय रेलगाड़ी खड़ी थी जिसकी वजह से रवानगी में कुछ देरी हुई.

- पंजाब में प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली-लुधियाना-अमृतसर मार्ग पर कई स्थानों पर प्रदर्शन किया.

- किसानों ने जालंधर में जालंधर कैंट-जम्मू रूट को बाधित किया.

- किसानों द्वारा मोहाली जिले में भी रेल मार्ग बाधित किया गया.

- उत्तर रेलवे के फिरोजपुर डिवीजन ने रेल रोको प्रदर्शन के दौरान रेलगाड़ियों को रोकने का फैसला किया था ताकि यात्रियों को उस दौरान कम परेशानी हो.

- राजस्थान में अधिकारियों ने बताया कि रेवाड़ी-श्रीगंगानगर विशेष रेलगाड़ी एकमात्र ट्रेन थी जिसे प्रदर्शन की वजह से रद्द किया गया था, जबकि कुछ अन्य रेलगाड़ियां देरी से चली.

- पश्चिम बंगाल में छिटपुट घटनाएं हुई, लेकिन कुल मिलाकर रेल सेवा पर मामूली असर पड़ा.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें