1. home Hindi News
  2. national
  3. discussion in the name of cisf dg ssb dg and special secretary ministry of home affairs for cbi director know profile aml

सीबीआई निदेशक के लिए सीआईएसएफ डीजी, एसएसबी डीजी और गृह मंत्रालय के विशेष सचिव के नाम पर चर्चा, जानें प्रोफाइल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Symbolic Image
Symbolic Image
Twitter

नयी दिल्ली : केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) के नये निदेशक के लिए चयन समिति ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के महानिदेशक सुबोध कुमार जायसवाल, सशस्त्र सीमा बल (SSB) के महानिदेशक कुमार राजेश चंद्रा और केंद्रीय गृह मंत्रालय में विशेष सचिव वी एस के कौमुदी के नाम की सूची तैयार की है. सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में उच्चस्तरीय समिति ने इन तीन नामों का प्रस्ताव दिया है.

सीबीआई के पूर्व निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला इसी साल फरवरी में रिटायर हो गये हैं. वह पिछले दो साल से सीबीआई के निदेशक थे. उनकी जगह पर सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा का सीबीआई निदेशक का प्रभार दिया गया है. सोमवार को हुई बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और भारत के प्रधान न्यायधीश एन वी रमन्ना भी मौजूद थे.

सीआईएसएफ के डीजी सुबोध कुमार जायसवाल

सुबोध कुमार जायसवाल 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. जायसवाल महारारूट्र के पुलिस महानिदेशक के पद पर भी रह चुके हैं. जायसवाल भारत की बाहरी खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के साथ 9 साल तक जुड़े रहे हैं. इस दौनार वह वहां अतिरिक्त सचिव के पद पर रहे. 2009 में बेहतर सेवा के लिए उन्हें राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है. जायसवाल ने एमबीए की पढ़ाई की है.

कुमार राजेश चंद्रा

कुमार राजेश चंद्रा 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. चंद्रा बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. उन्होंने जवाहरलाल नहरू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त में एमए की डिग्री ली है. चंद्रा ने पटना सिटी के एएसपी, राज्यपाल के एडीसी जैसे पदों पर काम किया है. चंद्रा संयुक्त बिहार के औरंगाबाद, सीवान, गोपालगंज, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, बोकारो, चतरा, धनबाद के जिला एसपी और पटना के सीनियर एसपी और स्पेशल ब्रांच के एसपी के रूप में भी काम किया है. भारत सरकार में प्रतिनियुक्ति के बाद चंद्रा ने प्रधानमंत्री की सुरक्षा को संभालने वाले विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के डीआईजी और आईजी के रूप में भी कार्य किया. उन्होंने भारत और विदेशों में विभिन्न पुलिस प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लिया है.

वी एस के कौमुदी

वी एस के कौमुदी आंध्र प्रदेश कैडर के 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. आंध्र प्रदेश के आदिलाबाद और गुंटूर जिलों के एसपी के रूप में काम करने के अलावा, इन्होंने हैदराबाद शहर के संयुक्त पुलिस आयुक्त और विशाखापत्तनम के पुलिस कमिश्नर के रूप में भी काम किया. उन्होंने सीआईडी के खुफिया सुरक्षा विंग और आर्थिक अपराध शाखा में भी काम किया है. ये पटना और दिल्ली में सीबीआई के एसपी भी रहे हैं. ये एनआईए और बीपीआरएंडडी में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक भी रहे हैं. उन्हें 19 अगस्त, 2020 से विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा), एमएचए के रूप में तैनात किया गया है. इन्हें भारतीय पुलिस पदक, विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, आंतरिक सुरक्षा और विशेष कर्तव्य (जम्मू-कश्मीर) पदक से सम्मानित किया गया है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें