1. home Hindi News
  2. national
  3. delhi step mother cruelty child women commission rescue hari nagar sauteli maa amh

सौतेली मां इतनी बर्बर! आठ साल के बच्चे की चीखें सुनकर सहम जाते थे मोहल्ले वाले

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
Delhi Step mother Cruelty
Delhi Step mother Cruelty
संवाद
  • मासूम के शरीर पर चोट के निशान देख दिल्ली महिला आयोग की सदस्य भी सहम गईं

  • आयोग ने पुलिस को नोटिस भी भेजा है क्रूर मां के खिलाफ रिपोर्ट क्यों नहीं लिखी

  • दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने बताया कि मामला हरिनगर इलाके का है

सौतेली मां थी, लेकिन आठ साल के बच्चे के प्रति इतनी बर्बर होगी...पूरा मोहल्ला हैरान था. मासूम के शरीर पर चोट के निशान देख दिल्ली महिला आयोग की सदस्य भी सहम गईं. पड़ोसियों की शिकायत पर आयोग ने इस बच्चे को हरिनगर इलाके से मुक्त कराया है. आयोग ने पुलिस को नोटिस भी भेजा है क्रूर मां के खिलाफ रिपोर्ट क्यों नहीं लिखी.

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने बताया कि मामला हरिनगर इलाके का है. गत दिवस बच्चे के पड़ोस में रहने वाले लोगों ने 181 नंबर पर महिला आयोग से शिकायत की. उन्होंने बताया कि सौतेली मां बच्चे को इतनी बुरी तरह पीटती है कि उसकी चाखें पूरे मोहल्ले में गूंजती है. महिला आयोग ने टीम गठित की.

मौके पर पहुंची टीम को शिकायतकर्ता ने बताया कि उसने कई बार इसकी सूचना पुलिस को भी दी लेकिन उसने इसे घर का मामला बताकर कोई कार्रवाई नहीं की. शिकायतकर्ता ने अपने फोन में एक विडियो भी दिखाई, जिसमें बच्चा चीखता हुआ सुनाई दे रहा है. उसे पीटने की भी आवाज आ रही है.

आयोग की टीम ने पुलिस को साथ लेकर बच्चे को घर से मुक्त कराया. सौतेली मां को हरिनगर पुलिस स्टेशन ले जाया गया. पुलिस स्टेशन पहुंचकर बच्चे ने आपबीती सुनाई. बताया-उसकी सौतेली मां उसे रोज पीटती थी. कई बार तो खाना भी नहीं देती. बाहर जाती तो उसे रस्सी से बांध देती. बच्चे के हाथ पर चोटों के निशान उसके साथ हुई बर्बरता की गवाही दे रहे थे. मेडिकल जांच के बाद बच्चे को बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया गया. समिति ने बच्चे के पिता को बुलवाया.

पिता ने बताया कि यह उसकी दूसरी शादी है. लॉकडाउन के बाद से ही वह मुंबई में रह रहा है और बच्चा दिल्ली में उसकी पत्नी के पास था. समिति के समक्ष बच्चे के पिता ने लिखित आश्वासन दिया कि वह बच्चे की सुरक्षा का ध्यान रखेगा और बच्चा अब मंगलोर में अपने दादा दादी के पास रहेगा.

इसके बाद समिति ने बच्चे को उसके पिता को दे दिया. स्वाति मालीवाल ने बच्चे की सौतेली मां के खिलाफ मामला दर्ज नहीं करने पर पुलिस को नोटिस भेजा है और कहा है कि इस मामले में एफआईआर दर्ज की जाए.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें