1. home Home
  2. national
  3. cyclone tauktae tracker live updates imd alert tauktae likely to be very severe cyclonic storm heavy rain thunder lightning barish hogi tufan amh

Cyclone Tauktae : 'तौकते' ला रहा है तबाही ! कहर बरपा सकता है चक्रवात तूफान, 175 KM प्रति घंटा होगी रफ्तार, अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी IMD) की मानें तो गहरे दबाव के कारण 'तौकते' (Tauktae) ने काफी खतरनाक रूप ले लिया है. शनिवार यानी आज इसके भीषण चक्रवाती तूफान (Cyclonic Storm) में तब्‍दील होने का अलर्ट जारी करने का काम विभाग की ओर से किया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Cyclone Tauktae 2021/Tau Te Storm
Cyclone Tauktae 2021/Tau Te Storm
SkymetWeather pic
  • गहरे दबाव के कारण 'तौकते' ने काफी खतरनाक रूप ले लिया है

  • अरब सागर में बने दबाव के क्षेत्र के 17 मई को ‘‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान'' में तब्दील होने की संभावना

  • कल इसके गुजरात तट को पार करने की संभावना

Cyclone Tauktae: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी IMD) की मानें तो गहरे दबाव के कारण 'तौकते' (Tauktae) ने काफी खतरनाक रूप ले लिया है. शनिवार यानी आज इसके भीषण चक्रवाती तूफान (Cyclonic Storm) में तब्‍दील होने का अलर्ट जारी करने का काम विभाग की ओर से किया गया है.

मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान को लेकर जानकारी दी है कि अरब सागर में बने दबाव के क्षेत्र के 17 मई को ‘‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान'' में तब्दील होने की संभावना है. एक दिन बाद इसके गुजरात तट को पार करने की संभावना विभाग ने व्यक्त की है.

मौसम विभाग के अनुसार मौसम स्थिति गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गई है और इसके शनिवार तक चक्रवाती तूफान ‘तौकते' में तब्दील होने की संभावना है. फिर इसके शनिवार रात तक अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना नजर आ रही है.

आईएमडी के चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने आगे जानकारी दी कि 16-19 मई के बीच पूरी संभावना है कि यह 150-160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ एक ‘‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान'' में तब्दील हो जाएगा. हवाओं की रफ्तार बीच-बीच में 175 किलोमीटर प्रति घंटा भी हो सकती है. विभाग ने पश्चिमी तटीय राज्य को सतर्क रहने को कहा है.

विभाग ने कहा कि लक्षद्वीप में 15 मई को कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश होगी तथा 16 मई को कहीं-कहीं भारी बारिश होगी. 15 मई को कुछ स्थानों पर भारी से अत्यंत भारी तथा कुछ स्थानों पर 16-17 मई को भारी से अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है.

कर्नाटक (तटीय एवं आसपास के जिलों) में 15 मई को अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम तथा कुछ स्थानों पर भारी से अत्यंत भारी तथा 16 मई को कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. कोंकण और गोवा में 15-16 मई को भारी से अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है.

आईएमडी ने कहा कि गुजरात में सौराष्ट्र क्षेत्र के तटीय जिलों में 16 मई से बारिश होने की संभावना है तथा 17 मई को भारी से अत्यंत भारी बारिश हो सकती है. वहीं, 18 मई को सौराष्ट्र और कच्छ में कुछ जगहों पर भारी से अत्यंत भारी तथा किसी-किसी स्थान पर अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है.

यहां चर्चा कर दें कि तूफान को ‘तौकते' नाम म्यांमा ने दिया है जिसका मतलब ‘छिपकली' होता है. इस साल भारतीय तट पर यह पहला चक्रवाती तूफान होगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें