1. home Hindi News
  2. national
  3. covid vaccine protects you not only from corona but also from black fungus pkj

सिर्फ कोरोना ही नहीं ब्लैक फंगस से भी बचाती है कोविड वैक्सीन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
covid vaccine fight black fungus
covid vaccine fight black fungus
file

देश में कोरोना संक्रमण के बाद कई और बीमारियों का खतरा बढ़ा है ब्लैक फंगस देश के कई राज्यों में तेजी से फैल रहा है. कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए वैक्सीन है यही वैक्सीन अब ब्लैक फंगस से भी जंग जीतने में कारगर साबित होगा.

विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना संक्रमण से लड़ने वाली वैक्सीन ब्लैक फंगस से भी लड़ने में कारगर है. वैक्सीन लेने वाले को इस बीमारी का खतरा कम होता है. कोरोना वैक्सीन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. अगर आप कोरोना संक्रमित नहीं है और आपने वैक्सीन ले ली है तो ब्लैक फंगस का खतरा और कम हो जाता है क्योंकि कोरोना संक्रमित लंबे समय से दवा, इंजेक्शन , वेंटिलेटर, आईसीयू के साथ तमाम फंगस का खतरा बढ़ जाता है.

वैक्सीन ना सिर्फ कोरोना के खतरे को कम करता है बल्कि कई बीमारियों से बचाता है. पहले डोज के बाद आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती औऱ दूसरे डोज के बाद यह और भी बढ़ जाती है. कोरोना संक्रमण से यह आपको सुरक्षित रखता ही है साथ ही ऐसी कई बीमारियों से बचाता है जिससे आप संक्रमित हो सकते थे.

अगर आपको कोरोना संक्रमित होते भी हैं तो आप घर पर ही स्वस्थ हो सकते हैं. ऐसे में आप अस्पताल के इंजेक्शन और ब्लैक फंगस फैलाने वाले कारकों से बच जाते हैं . कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए कई ऐसी दवाओं का इस्तेमाल होता है जिससे खतरा बढ़ जाता है डॉक्टरों ने भी सलाह दी है कि स्ट्रायड के इस्तेमाल से बचें और बैगर डॉक्टरी सलाह के दवा ना लें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें