1. home Hindi News
  2. national
  3. maharashtra unlock news maharashtra will be unlocked in five phases then mumbai will gain momentum pkj

Maharashtra Unlock News : महाराष्ट्र में पांच चरणों में होगा अनलॉक, फिर रफ्तार पकड़ेगी मुंबई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Maharashtra Unlock News
Maharashtra Unlock News
file

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार कमी आ रही है. इसी को देखते हुए राज्य के कुछ जिलों में अनलॉक की प्रक्रिया का एलान किया गया है. महाराष्ट्र अनलॉक की प्रक्रिया 5 चरणों में होगी. सोमवार से राज्य में सकारात्मकता दर और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी.

महाराष्ट्र में अनलॉक की प्रक्रिया अब शुरू हो चुकी है. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए संख्त पाबंदियों में अब छूट दी जा रही है. राज्य में संक्रमण के मामलों में कमी आयी है. देश में कोरोना संक्रमण ने जिन राज्यों को सबसे ज्यादा परेशान किया है उनमें महाराष्ट्र आगे है. कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर में इस राज्य में संक्रमण के आंकड़े ज्यादा रहे, राज्य सरकार लगातार संक्रमण से निपटने के लिए नयी- नयी रणनीति पर काम करती रही.

महाराष्ट्र में अनलॉक की प्रक्रिया पांच चरणों में होगी. धीरे- धीरे छूट मिलेगी. राज्य में मामले कम है तो अस्पताल में भीड़ी भी कम होने लगी है. ऐसे में महाराष्ट्र सरकार एक साथ नहीं पांच चरणों में इस अनलॉक को पूरा करेगी.

लेवल वन - सबसे पहले महाराष्ट्र में उन जगहों में छूट दी जायेगी जहां संक्रमण के मामले कम है यानि 5 फीसद से कम और अस्पताल में बिस्तर 75 फीसद हो. ऐसे जिलों को सबसे पहले राहत मिलेगी. इन जगहों पर थियेटर, मॉल और बाजार सभी खोल दिये जायेंगे.

लेवल टू- दूसरे चरण में महाराष्ट्र सरकार वैसे जिलों को टारगेट करेगी जहां संक्रमण के मामले में पांच फीसद से कम है और अस्पताल में बिस्तरों की उपलब्धता 65 फीसद तक है. यहां कुछ पाबंदियों के साथ छूट दी जायेगी. मॉल, थियेटर 50 फीसद की क्षमता तक ही खुल सकेंगे

इसी तरह अलग- अलग लेवल में इन जिलों में कोरोना संक्रमण के मरीज, जिले के हालात और अनलॉक से होने वाले असर को ध्यान में रखकर फैसला लिया जायेगा. अभी भी महाराष्ट्र के कई जगहों पर संपूर्ण लॉकडाउन होगा जहां कोरोना संक्रमण के मामले हैं. महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के आंकड़े लगातार बढ़ ही रहे हैं और मरने वालों की संख्या 97000 के पार चली गयी है.

महाराष्ट्र में कई चरणों में मिल रही छूट से आम लोगों को तो राहत होगी ही देश की आर्थिक राजधानी मानी जाने वाली मुंबई एक बार फिर रफ्तार पकड़ सकेगी. मुंबई में फिल्म, टीवी, सीरियल की शूटिंग दोबारा शुरू हो जायेगी. यात्रा करने वालों को भी राहत मिलेगी बस में पूरी क्षमता के साथ यात्री कर सकेंगे लेकिन बस में खड़े होकर यात्रा करने पर रोक होगी. महाराष्ट्र में पांच चरणों में होगा अनलॉक तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें