1. home Home
  2. national
  3. covid vaccine news around 38 lakh children of 15 18 years were vaccinated on the first day rjh

Covid Vaccine News: 15 से 18 साल के लगभग 38 लाख बच्चों का पहले दिन हुआ वैक्सीनेशन

पहले दिन 37 लाख 84 हजार से ज्यादा बच्चों को टीका लगाना बड़ी उपलब्धि है. कोविन एप के अनुसार शाम सात बजे तक देश में लगाये गये वैक्सीन का यह आंकड़ा उपलब्ध कराया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Covid Vaccine
Covid Vaccine
Twitter

Covid vaccine news : कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में आज भारत ने एक और हथियार का प्रयोग किया और देश के 15-18 साल तक के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया. टीकाकरण के पहले दिन आज 37,84,212 बच्चों को टीका लगाया गया.

पहले दिन 37 लाख 84 हजार से ज्यादा बच्चों को टीका लगाना बड़ी उपलब्धि है. कोविन एप के अनुसार शाम सात बजे तक देश में लगाये गये वैक्सीन का यह आंकड़ा उपलब्ध कराया गया है.

गौरतलब है कि देश में आज सोमवार से 15 से 18 साल के किशोरों को वैक्सीन दिये जाने की शुरुआत हुई. टीकाकरण अभियान के पहले दिन अपराह्न तीन बजे तक राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में 12.3 लाख से अधिक बच्चों को कोविड-19 टीके की खुराक दी गयी थी जो शाम सात बजे तक बढ़कर 37 लाख का आंकड़ा पार गयी.

आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राम मनोहर लोहिया अस्पताल जाकर बच्चों के टीकाकरण कार्यक्रम का निरीक्षण किया और उनसे बातचीत की. इस संबंध में उन्होंने ट्‌वीट कर जानकारी भी दी.

39.88 लाख से अधिक बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कराया

कोविन एप के आंकड़ों के अनुसार आज अपराह्न तीन बजे तक 39.88 लाख से अधिक बच्चों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था. बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए शनिवार एक जनवरी से रजिस्ट्रेशन हो रहा है.

ओमिक्राॅन के खतरे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में यह कहा था कि देश में 3 जनवरी से 15-18 साल तक के किशोरों कोविड का वैक्सीन लगाया जायेगा. अभी देश में सिर्फ कोवैक्सीन को ही बच्चों के लिए उपयुक्त मानकर उनके इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति दी गयी है.

देश में कोविड 19 का वैक्सीन 16 जनवरी 2021 से दिया जा रहा है. शुरुआत में यह वैक्सीन सिर्फ हेल्थ वर्कर्स और सीनियर सिटिजन के लिए था. उसके बाद इसे 45 साल से अधिक के लोगों के लिए उपलब्ध कराया गया और फिर 18 साल से अधिक के सभी नागरिकों के लिए वैक्सीन उपलब्ध करा दिया गया है.

बच्चों के कोवैक्सीन को 12-18 साल तक के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति दे दी गयी है. लेकिन सरकार ने अभी 15-18 साल तक के बच्चों के लिए टीकाकरण को मंजूरी दी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें