1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus update india death figures have started declining now for the first time in 12 weeks pkj

CoronaVirus Update India : अब मौत के आंकड़ों में आने लगी है गिरावट, 12 सप्ताह में पहली बार आयी कमी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 CoronaVirus Update India
CoronaVirus Update India
file

देश में संक्रमण के मामलों में कमी आ रही थी लेकिन कोरोना संक्रमण से हो रही मौत का आंकड़ा कम नहीं हो रहा था लेकिन अब इसमें गिरावट दर्ज की गयी है. पिछले 12 सप्ताह में कोरोना संक्रमण से हो रही मौत के आंकड़े में 17 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी है.हर दिन हो रही मौत का आंकड़ा भी 3000 के नीचे आ गया है जो 34 दिनों के बाद हो सका है.

देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अब धीरे- धीरे कम हो रही है. सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों से कम संक्रमण के मामलों के आंकड़े सामने आने लगे हैं, इसमें सिर्फ नार्थईस्ट के कुछ इलाकों को लद्दाख को छोड़कर संक्रमण के आंकड़ों में देशभर में गिरावट आयी है.

तीसरे सप्ताह संक्रमण के मामलों में गिरावट दर्ज की गयी थी लेकिन इस सप्ताह आंकड़े बता रहे हैं कि अबतक की सबसे बड़ी गिरावट जब से संक्रम के मामले सामने आये हैं हुई है. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश , ओड़िशा और असम में संक्रमण के मामलों में ज्यादा वृद्धि पिछले सप्ताह देखी गयी थी. संक्रमण के 24- 30 मई के बीच में संक्रमण के नये मामले 12.95 आये. सप्ताह में संक्रमण के मामलों में 27 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है.

मौतों में गिरावट भी उतनी ही महत्वपूर्ण थी।. भारत ने 24-30 मई में 24,372 मौतें दर्ज कीं, जो पिछले सप्ताह के 29,331 के टोल से लगभग 5,000 कम है. इनमें इस अवधि के दौरान महाराष्ट्र और उत्तराखंड में आंकड़े में शामिल पिछली मौतें शामिल की गयी है.

इस सप्ताह से पहले कोरोना संक्रमण से होने वाली मौत का आंकड़ा लगातार 11 सप्ताह से बढा था. दूसरी लहर में कोरोना संक्रमण से होने वाली मौत की संख्या इसलिए भी ज्यादा थी क्योंकि स्वास्थ्य सेवा सहित कई मेडिकल सुविधाओं का अभाव एक बड़ी समस्या के रूप में सामने खड़ा था. साप्ताहिक मृत्यु दर में पिछली बार 1-7 मार्च के सप्ताह में गिरावट देखी गई थी. अकेले मई महीने में ही देश में कोविड का आंकड़ा अब तक 1.15 लाख को पार कर गया है.

आंकड़े यह भी बताते हैं कि 26 अप्रैल के बाद पहली बार रविवार को होने वाली मौतें 3,000 से नीचे गिरी है. देश में 2,722 मौतें दर्ज की गईं, महाराष्ट्र में रविवार को हुई 412 मौतों की गिनती नहीं की गई, जो दिन में 402 के आंकड़े में ऊपर थी. राज्य ने पिछले दो हफ्तों में करीब 6,000 पुरानी मौतों को जोड़ा है.

इस बीच, रविवार को 1,53,663 ताजा मामले सामने आये हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया के डेटाबेस के अनुसार, 10 अप्रैल को 1.52 लाख नये संक्रम के मामलों के बाद 50 दिनों में सबसे आंकड़े आये हैं. बुधवार को इस सप्ताह के उच्चतम 2,12,083 को छूने के बाद चौथे दिन भी देश में दैनिक मामलों में गिरावट दर्ज की गयी है.

साप्ताहिक गणना में, देश के 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से केवल पांच ने पिछले सात दिनों की तुलना में मामलों में वृद्धि दर्ज की. जिन राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में वृद्धि दर्ज की गयी है जिनमें सिक्किम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और लद्दाख शामिल हैं जबकि देश के दूसरे राज्यों में संक्रमण के मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है. राहत की बात है कि कोरोना संक्रमण से हो रही मौत का आंकड़ा भी अब कम होने लगा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें