1. home Hindi News
  2. national
  3. lockdown in states of india these states gave relief from lockdown read where the ban is still going on pkj

Lockdown In States Of India: संक्रमण में आयी कमी तो इन राज्यों ने दी लॉकडाउन से राहत, पढ़ें कहां- कहां जारी है अब भी पाबंदिया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Lockdown In States Of India
Lockdown In States Of India
FILE

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की रफ्तार में कमी आयी तो कई राज्यों में लॉकडाउन से थोड़ी राहत भी मिलने लगी है.कई राज्यों ने पाबंदियां बढ़ायी तो कुछ ने पाबंदियों में ढील का ऐलान किया है.

जिन राज्यों ने पाबंदियां जारी रखी है और इसे बढ़ाने का फैसला लिया है उनमें केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गोवा जैसे राज्य हैं जबकि जिन्होंने राहत देने का फैसला लिया है उनमें दिल्ली, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्य हैं जिन्होंने पाबंदियों में कुछ ढील देने का फैसला लिया है.

महाराष्ट्र और तमिलनाडु में कोरोना संक्रमण के मामलों में जरूर कमी आयी है लेकिन अब भी देश के दूसरे राज्यों की तुलना में इन राज्यों में संक्रमण के मामले सबसे ज्यादा है. महाराष्ट्र गोवा और तमिलनाडु के साथ केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने राज्य में पाबंदी बढ़ाने का ऐलान किया है यहां अब नौ जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा . पुडुचेरी सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश में लॉकडाउन को सात जून तक बढ़ाने का निर्णय लिया है.

महाराष्ट्र में 15 जिनों के लिए पाबंदियां बढ़ा दी गयी है, वहीं गोवा में भी सात जून तक सख्ती बढ़ाने का फैसला लिया गया है. देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना संक्रमण के कम होते मामले को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने ढील देने का फैसला लिया है लेकिन लॉकडाउन की पाबंदियां सात जून तक जारी रहेगी. मध्यप्रदेश में छूट के बावजूद भी सख्ती जारी रहेगी. इसके लिए कड़े निर्देश जारी किये गये हैं जिसमें बताया गया है कि क्या छूट मिलेगी और किस पर कड़ी पाबंदिया जारी रहेगी.

पूर्वोत्तर के कई राज्यों ने भी पाबंदी बढ़ाने की घोषणा की है. नगालैंड में 11 जून तक लॉकडाउन लागू रहेगा. अरुणाचल प्रदेश के सात जिलों में सात जून तक पाबंदी रहेगी. मणिपुर में 11 जून तक सात जिलों में कर्फ्यू जारी रहेगा.

मिजोरम में छह जून तक पाबंदी बढ़ाने का ऐलान किया गया है. मेघालय में भी एक सप्ताह का लॉकडाउन बढ़ाया गया है. देश के कई राज्य अब धीरे- धीरे राहत देने की तरफ बढ़ रहे हैं लेकिन राज्य सरकारें इस बात का विशेष ध्यान रख रही है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों पर इसका असर ना पड़े और संक्रमण दोबारा ना फैले

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें