1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus omicron variant limited spread in india of ba275 subtype of omicron report pyu

Coronavirus Omicron variant: ओमिक्रोन के बीए.2.75 उपस्वरूप का भारत में प्रसार सीमित- रिपोर्ट

अध्ययन में पाया गया कि ओमिक्रोन के उपस्वरूप और उसके उभरते अन्य उपस्वरूपों के प्रसार की निगरानी जारी रखना अहम है. फिलहाल देशभर में ओमिक्रोन का प्रसार सीमित है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Omicron variant
Omicron variant
Social Media

कोरोना वायरस के सबसे अधिक संक्रमणशील स्ट्रेन ओमिक्रोन के बीए.2 के उपस्वरूप बीए.2.75 का अध्ययन करने पर पाया गया है कि भारत में इसका सीमित प्रसार है. आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी और यह भी कहा कि अब तक इस उपस्वरूप के चलते बीमारी की गंभीरता एवं प्रसार में वृद्धि नहीं पायी गयी है. उन्होंने बताया कि सार्स-कोव-2 का फिलहाल चिंताजनक स्वरूप ओमिक्रोन वीओसी है तथा ऐसा देखा गया है कि वैश्विक स्तर पर बीए.2 ओमिक्रोन ने बीए.1 की जगह ले ली है.

भारत में अध्ययन में पाया गया कि बीए.2.75 का सीमित प्रसार है तथा अबतक इस उपस्वरूप के चलते बीमारी की गंभीरता एवं प्रसार में वृद्धि नहीं पायी गयी है. चूंकि बीए.2 लगातार उभर रहा है , ऐसे में उसके उपस्वरूप भिन्न उत्परिवर्तनों के सेट के साथ अब विकसित हो रहे हैं. बीए.2.75 बीए.2 का समान उप स्वरूप है.

सूत्रों ने बताया कि ओमिक्रोन के इस उपस्वरूप एवं उसके उभरते अन्य उपस्वरूपों के प्रसार की निगरानी जारी रखना अहम है. सार्स-कोव-2 के विभिन्न स्वरूपों का शुरू में पता लगाने के लिए जीनोम अनुक्रमण के दायरे का विस्तार एवं उसे जारी रखने की जरूरत है. बीए .2.75 बीए.2 की अगली पीढ़ी है और यह बहुत ही ज्यादा संक्रामक है एवं देश में हाल में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के पीछे उसका ही हाथ बताया जा रहा है.

इधर देश में कोरोना का कहर जारी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबकि मंगलवार को देश में कोरोना वायरस के 13,086 नये मामले सामने आये. वहीं सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 16,135 नए मामले सामने आये थे. मरीजों के स्वस्थ होने की दर इस समय 98.53 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटों में 12,456 मरीज स्वस्थ हुए, जिससे कुल स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,28,91,933 हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें