1. home Home
  2. national
  3. coronavirus news india new record on gandhi jayanti crossed 90 crore covid vaccination figures says union minister mansukh mandaviya smb

टीकाकरण में भारत ने रचा कीर्तिमान, गांधी जयंती के मौके पर 90 करोड़ के पार हुआ आंकड़ा

कोविड-19 के खिलाफ जंग में सफलता हासिल करने के उद्देश्य से भारत में तेजी से टीकाकरण अभियान जारी है. इसी कड़ी में शनिवार को भारत ने एक और नया रिकॉर्ड बना लिया है. भारत ने कोरोना टीकाकरण के मामले में 90 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसकी जानकारी दी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टीकाकरण : भारत में 90 करोड़ के पार हुआ आंकड़ा
टीकाकरण : भारत में 90 करोड़ के पार हुआ आंकड़ा
pti

Coronavirus Vaccination in India कोविड-19 के खिलाफ जंग में सफलता हासिल करने के उद्देश्य से भारत में तेजी से टीकाकरण अभियान जारी है. इसी कड़ी में शनिवार को भारत ने एक और नया रिकॉर्ड बना लिया है. भारत ने कोरोना टीकाकरण के मामले में 90 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसकी जानकारी दी. मनसुख मंडाविया ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर भारत ने कुल 90 करोड़ टीकाकरण के ऐतिहासिक रिकार्ड को पार कर लिया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर कहा कि भारत ने 90 करोड़ कोविड-19 टीकाकरण के मील के पत्थर को पार किया. शास्त्री जी ने 'जय जवान-जय किसान' का नारा दिया. पूज्य अटल जी ने 'जय विज्ञान' जोड़ा और पीएम नरेंद्र मोदी जी ने 'जय अनुसंधान' का नारा दिया. कोरोना से संबंधित वैश्विक मौतों के 50 लाख से अधिक होने के एक दिन बाद भारत ने यह किर्तिमान रचा. बता दें कि डेल्टा संस्करण मृत्यु दर में वृद्धि का कारण बना है, मुख्य रूप से जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली है, उनको ज्यादा प्रभावित किया है.

उल्लेखनीय है कि भारत में अभी कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक-वी के टीके दिए जा रहे हैं और वह भी केवल 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दिए जा रहे है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि आज सुबह सात बजे तक कुल 89 करोड़ 74 लाख 81 हजार 554 कोविड टीके दिए जा चुके हैं. पिछले 24 घंटे के दौरान 25 हजार 455 रोगी संक्रमण से मुक्त हुए हैं. अभी तक तीन करोड़ 30 लाख 68 हजार 599 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं. फिलहाल देश में 2,73,889 कोविड मरीजों का इलाज चल रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें