1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in maharastra ney currency note may short in bank and atm due to money press in nashik shut for 4 days after 40 staffers test covid positive upl

कोरोना के कारण अब अगले 4 दिन बैंक और एटीएम में नए नोट की होगी किल्लत! ये है कारण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
महाराष्ट्र के नासिक स्थित द करेंसी नोट प्रेस और इंडिया सेक्‍योरिटी प्रेस में 4 दिनों तक काम बंद हो गया है
महाराष्ट्र के नासिक स्थित द करेंसी नोट प्रेस और इंडिया सेक्‍योरिटी प्रेस में 4 दिनों तक काम बंद हो गया है
File

Coronavirus in Maharastra, Nashik Currency Note Press : कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच लगातार यह अपील की जा रही है कि कैश के इस्तेमाल से ज्यादा से ज्यादा बचा जाए. मगर फिर भी आप बैंक और एटीएम से कैश निकालने वाले हैं तो अगले चार दिन तक शायद नए नोट ना निकलें. इसका कारण ये है कि कोरोना संकट के कारण महाराष्ट्र के नासिक स्थित द करेंसी नोट प्रेस और इंडिया सेक्‍योरिटी प्रेस में 4 दिनों तक काम बंद हो गया है.

ऐसे में इस नुकसान को रविवार को भी छपाई करके पूरा किया जाएगा. यह फैसला कोरोना संक्रमण के कारण लिया गया है. दोनों ही जगह पिछले दो हफ्तों में करीब 40 कर्मी कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं.जानकारी के मुताबिक, द करेंसी नोट प्रेस करीब 1.7 करोड़ करेंसी नोट छापता है. वहीं इंडिया सेक्‍योरिटी प्रेस में राजस्‍व स्‍टांप, स्‍टैंप पेपर,पासपोर्ट और वीजा की छपाई होती है. द करेंसी नोट प्रेस में दो हजार से ज्यादा स्‍थायी कर्मचारी हैं.

वहीं इंडिया सेक्‍योरिटी प्रेस में करीब 1700 कर्मी हैं. 4 दिनों तक प्रेस में कामबंद होने के कारण करीब 6.8 करोड़ विभिन्‍न मुद्रा वाले नोट की छपाई प्रभावित होगी. टीओआई की खबर के अनुसार सूत्रों का कहना है कि दोनों ही प्रेस में पिछले 3 महीनों में करीब 125 कर्मी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. ताजा हालात को देखते हुए अब नासिक नगरपालिका ने सभी कर्मचारियों का एंटीजन टेस्‍ट कराने का फैसला किया है.

एक अधिकारी ने कहा, कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए हम पहले ही एसओपी का अनुसरण कर रहे हैं. जो कर्मचारी पॉजिटिव पाए गए हैं उन्हें यह संक्रमण अपने परिवार के सदस्य या संपर्कों के जरिए मिला है. बता दें कि करेंसी नोट प्रेस और इंडिया सिक्योरिटी प्रेस, सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की इकाइयां हैं.

जो सिक्के बनाने के अलावा सरकारी मुद्राओं और अन्य सुरक्षा दस्तावेजों की छपाई करता है. कंपनी की देशभर में नौ इकाइयां हैं. गौरतलब है कि मार्च माह में भी करेंसी नोट प्रेस को कोरोना संकट के कारण कुछ दिनों के लिए बंद किया गया था.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें