1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus unlock 40 updates delhi metro reopen update metro stations in red zones not likely to open on unlock 4 first day kaun kaun metro station khulenge upl

Coronavirus unlock 4.0: अनलॉक 4.0 के पहले दिन दिल्ली में नहीं खुलेंगे कई मेट्रो स्टेशन, कारण जान लीजिए

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सात सितंबर से भले ही दिल्ली में मेट्रो की सवाएं शुरू हो रही हों लेकिन ये सभी स्टेशनों पर शुरू नहीं होगा.
सात सितंबर से भले ही दिल्ली में मेट्रो की सवाएं शुरू हो रही हों लेकिन ये सभी स्टेशनों पर शुरू नहीं होगा.
File

Coronavirus unlock 4.0, Delhi Metro Reopen Update: कोरोना संकट काल में करीब छह महीने बाद अनलॉक 4.0 के तहत दिल्ली मेट्रो सात सितंबर से शुरू होने जा रही है. महामारी के बीच दिल्ली मेट्रो ने सेवा शुरू करने का निर्णय तो लिया है, लेकिन यात्रियों के लिए मास्क और स्मार्ट-कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है. सात सितंबर से भले ही दिल्ली में मेट्रो की सवाएं शुरू हो रही हों लेकिन ये सभी स्टेशनों पर शुरू नहीं होगा.

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने रविवार को कहा था कि दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने गृह मंत्रालय द्वारा जारी अनलॉक 4.0 गाइडलाइंस के अनुसार,7 सितंबर से ट्रेन संचालन को फिर से शुरू करने का फैसला किया है. एचटी के मुताबिक, उन्होंने ये भी कहा कि मेट्रो स्टेशन एक साथ नहीं खुलेंगे. जो कंटेनमेंट जोन हैं और कुछ अन्‍य हैं, वे पहले दिन से तुरंत नहीं खोले जाएंगे. डीएमआरसी वर्तमान में स्टेशनों की एक सूची तैयार कर रहा है, जिसे फुटफॉल और अन्य मापदंडों के आधार पर खोला जाएगा. गहलोत ने कहा कि स्टेशनों की सूची जहां यात्रा सेवाओं को बहाल किया जा रहा है, उन्हें जल्द ही सार्वजनिक किया जाएगा.

गहलोत ने कहा कि हमने दिल्ली मेट्रो के उद्घाटन पर चर्चा की है और उसके आधार पर, यह निर्णय लिया गया है कि 7 सितंबर से दिल्ली मेट्रो में अगले आदेश तक कोई टोकन जारी नहीं किया जाएगा. केवल स्मार्ट कार्ड वाले लोगों को ही अनुमति दी जा सकती है. साथ ही कहा कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए फुटफॉल का प्रबंधन करना और सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य उपायों को लागू करना होगा. दिल्ली सरकार स्टेशनों के बाहर होमगार्ड तैनात करेगी.

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा मेट्रो यात्रा के लिए प्रोटोकॉल की एक अंतिम सूची जारी की जाएगी. केंद्र ने घोषणा की कि जल्द ही अनलॉक 4.0 के तहत मेट्रो संचालन की अनुमति दी जाएगी, मंत्रालय ने कहा कि देश में सभी मेट्रो रेल निकायों की बैठक 1 सितंबर को आयोजित की जाएगी.

मंत्रालय के प्रवक्ता राजीव जैन ने शनिवार को कहा कि सभी एमडी को वर्तमान वास्तविकताओं के मद्देनजर केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए एसओपी को देखने के लिए कहा गया है. बैठक में सभी सुझावों पर विचार किया जाएगा और फिर उसके बाद एसओपी को अंतिम रूप दिया जाएगा.

स्टेशन में प्रवेश के लिए ये चीजें जरूरी

केंद्र से मेट्रो चलाने की हरी झंडी मिलते ही दिल्ली मेट्रो प्रशासन और यहां सुरक्षा प्रदान करने वाली एजेंसी सीआईएसक्रिय हो गई है. 7 सितंबर से मेट्रो की शुरुआत हो रही है. दिल्ली मेट्रो में हर रोज लाखों लोग सफर करते हैं. इसलिए इस बारे में गृह मंत्रालय की तरफ से एक अलग एसओपी आएगा. लेकिन सीआईएसएफ ने इस बारे में पहले से ही एसओपी जारी कर दिया है.

इसके मुताबिक, उन्हीं यात्रियों को प्रवेश मेट्रो में दिया जाएगा जिनके फोन मेंआरोग्य सेतु ऐप एप इंस्टॉल होगा. इस ऐप से यह पहचान की जाएगी कि कहीं यह व्यक्ति वायरस से संक्रमित तो नहीं रहा है या फिर यह उस इलाके से तो नहीं आता जो रेड जोन में हो. केवल ई-पास और ग्रीन कोडित या सुरक्षित श्रेणी के व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति होगी.

Posted by: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें