1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus 2nd wave in india this time the danger is on the youth festival of holi is increased risk of lockdown in many states know the condition of your state rjh

Coronavirus 2nd wave in India : इस बार युवाओं पर है खतरा, होली के त्योहार को देखते हुए खतरा और बढ़ा, कई राज्यों में लॉकडाउन, जानें अपने प्रदेश का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
india covid cases today
india covid cases today
Twitter
  • आज ही हुआ था जनता कर्फ्यू का आयोजन

  • कोरोना वायरस का खतरा इस बार युवाओं पर

  • कुल एक्टिव केस में से 50 प्रतिशत महाराष्ट्र से

Todays corona cases in India : देश में कोरोना के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं. आज लगभग 47 हजार मामले सामने आये हैं और 212 लोगों की मौत पिछले 24 घंटे में हुई है. पिछले साल से तुलना करें तो आज के दिन देश में जनता कर्फ्यू का आयोजन किया गया था और कोरोना के खिलाफ जंग की शुरुआत हुई थी. प्रधानमंत्री के आह्वान पर लोगों ने खुद को घर में कैद किया था और जनता कर्फ्यू लगाया था. लेकिन आज स्थिति यह है कि लोगों की लापरवाही के कारण देश में कोरोना की दूसरी लहर आ चुकी है.

युवाओं में फैल रहा है दूसरे फेज का कोरोना

देश में कोरोना का दूसरा लहर शुरु हो चुका है. एक्सपर्ट्‌स इस बात पर फोकस कर रहे हैं कि कोरोना का संक्रमण इस बार किस आयुवर्ग के लोगों में ज्यादा देखा जा रहा है. अबतक जो आंकड़े सामने आये हैं कोरोना वायरस ने इस बार युवाओं को अपना शिकार बनाना शुरू किया है, जबकि पिछली बार 60 साल से अधिक के लोगों पर कोरोना ने हमला किया था.

वैक्सीन आने के बाद लोगों ने की लापरवाही

पिछले साल तक लोगों में कोरोना का डर था, लेकिन जैसे ही देश में कोरोना का वैक्सीन उपलब्ध हो गया, लोगों ने इस बीमारी को हल्के में लेना शुरू कर दिया और कोरोना वायरस से बचने के लिए तमाम सावधानियों को दरकिनार कर दिया. परिणाम यह हुआ कि कोरोना वायरस ने एक बार फिर देश में दस्तक दे दी है.

पिछले साल 360 लोग संक्रमित हुए थे तब जनता कर्फ्यू लगा था

पिछले साल देश में 360 लोग संक्रमित थे तब जनता कर्फ्यू का आयोजन हुआ था. आज देश में तीन लाख 35 हजार के करीब एक्टिव केस हैं. पिछले 24 घंटे में 47 हजार के करीब एक्टिव केस सामने आये हैं.

होली का त्योहार है नजदीक

होली का त्योहार नजदीक है, ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा और भी बढ़ गया है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि राज्य सरकारें नयी गाइडलाइन जारी कर सकती है. त्योहार के समय आम लोग ज्यादा ही लापरवाही करते हैं, इसलिए सख्ती की ज्यादा जरूरत है.

महाराष्ट्र में स्थिति भयावह

महाराष्ट्र में स्थिति भयावह होती जा रही है. अभी देश में जितने एक्टिव केस हैं उनमें से 50 प्रतिशत से भी ज्यादा महाराष्ट्र से हैं. वहीं मध्यप्रदेश और राजस्थान में भी स्थिति बिगड़ती जा रही है, जिसके कारण कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. वहीं स्कूल कॉलेज भी बंद कर दिये गये हैं.

झारखंड में फिर बढ़ रहा है कोरोना

झारखंड में कोरोना के मामले काफी घट गये थे, लेकिन पिछले एक सप्ताह से केस बढ़ रहे हैं. पिछले तीन दिनों में यहां आंकड़ा 173 पहुंच गया है. जिसके बाद सरकार ने मास्क को लेकर सख्ती शुरू कर दी है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें