1. home Hindi News
  2. national
  3. new coronavirus guidelines night curfew covid 19 in maharashtra corona cases in india corona virus in rajasthan mp up delhi bihar jharkhand live updates 197 death corona vaccine prt

डरा रहे हैं कोरोना के ताजा आंकड़ें, 24 घंटों में करीब 47 हजार नए मामले, 212 लोगों की हुई मौत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
देश में कोरोना विस्फोट
देश में कोरोना विस्फोट
twitter
  • देश में कोरोना विस्फोट

  • 24 घंटे में 43,846 नए मामले

  • राजस्थान के आठ शहरों में नाइट कर्फ्यू

Coronavirus Explode, Lockdown, Night Curfew, New Guidelines: देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस एक बार फिर तेजी से पांव पसार रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के जारी ताजा आंकड़ों में बीते 24 घंटों में भारत में कोरोना के 46,951 मामले सामने आए है. अब तक 21,180 लोग डिस्चार्ज हुए और 212 लोगों की मृत्यु हुई है. महाराष्ट्र में एक दिन में 30,535 नए केस सामने आए. और 99 लोगों की मौत हो गई. वहीं, संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका को देखते हुए राजस्थान के आठ शहरों में सोमवार यानी आज से नाइट कर्फ्यू लागू किया जा रहा है.

मध्य प्रदेश के तीन शहरों- इंदौर, भोपाल और जबलपुर में रविवार से 72 घंटे का लॉकडाउन लागू हो गया, जिसके चलते सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. इस बीच, गुजरात सरकार ने कहा है कि कोरोना के मामले बढ़ने के कारण होली खेलने या किसी समारोह की अनुमति नहीं दी जायेगी, लेकिन सीमित उपस्थिति के साथ ‘होलिका दहन’ की परंपरा का निर्वहन किया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि लोगों को भीड़ में एक दूसरे पर रंग डालने की अनुमति नहीं होगी. इसका उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

गौरतलब है कि, देश में लगातार 11वें दिन कोविड-19 के मामले में तेजी देखी गयी है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 43,846 नये मरीज आये हैं, जो इस साल की सर्वाधिक संख्या है. पिछले साल 26 नवंबर को एक दिन में संक्रमण के 44,489 मामले दर्ज किये गये थे. देश में फिलहाल कोरोना के 3,09,087 मरीजों को इलाज चल रहा है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 2.66 प्रतिशत है. आंकड़ों के अनुसार, ठीक होने की दर गिर कर 95.96 प्रतिशत रह गयी है. वहीं, महामारी से होनेवाली मृत्यु दर 1.38 प्रतिशत है.

देश के 83 प्रतिशत नये मामले पांच राज्यों से: देश में आये कुल नये कोविड-19 मामलों में से 83.14 प्रतिशत मामले पांच राज्यों से हैं. महाराष्ट्र में सबसे अधिक 27,126 नये मामले आये हैं. इसके बाद पंजाब में 2,578, केरल में 2,078, कर्नाटक में 1,798, गुजरात में 1,565 और मध्य प्रदेश में 1,308 नये मामले आये हैं.

मध्य प्रदेश में सख्त लॉकडाउन : मध्य प्रदेश के तीन शहरों इंदौर, भोपाल और जबलपुर में लॉकडाउन के दौरान सख्ती देखी गयी. लॉकडाउन के चलते भोपाल में दूध के बूथ, पेट्रोल पंप, किराने की दुकानें और सब्जी बाजार भी बंद रहे. वहीं, आठ अन्य शहरों जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, रतलाम, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, बैतूल और खरगोन में बुधवार रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद किये गये हैं.

राजस्थान :

  • दूसरे राज्यों से आनेवालों को दिखानी होगी कोरोना रिपोर्ट

  • 25 मार्च से राजस्थान में दूसरे राज्यों से आनेवाले लोगों के लिए 72 घंटे के भीतर की आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य.

  • जो यात्री नेगेटिव रिपोर्ट के बिना आयेंगे, उन्हें 15 दिन रहना होगा कोरेंटिन में. एयरपोर्ट, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों पर होगी जांच.

  • सभी नगरीय निकायों में आज रात 10 बजे के बाद बाजार बंद रहेंगे.

  • अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, सागवाड़ा और कुशलगढ़ में रात 11 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू.

कोरोना टीका की अंतिम खुराक लेने के 28 दिन बाद तक रक्तदान नहीं

राष्ट्रीय रक्त संचरण परिषद ने कहा है कि कोरोना टीके की अंतिम खुराक लेने के 28 दिन बाद तक कोई व्यक्ति रक्तदान नहीं कर सकता है. आदेश में कहा गया कि टीके की दूसरी खुराक लगवाने के बाद रक्तदान करनेवाले को 28 दिनों तक इंतजार करना होगा. यानी, पहली खुराक लेने के बाद वह 56 दिनों तक रक्तदान नहीं कर सकेगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें