1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine will be available to all adults in the country by december the government has given confidence pkj

दिसंबर तक देश में सभी व्यस्कों को लग जायेगा कोरोना वैक्सीन, सरकार ने दिया भरोसा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

दिसंबर तक देश में सभी व्यस्कों को लग जायेगा कोरोना वैक्सीन
दिसंबर तक देश में सभी व्यस्कों को लग जायेगा कोरोना वैक्सीन
फाइल फोटो

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को कम करने के लिए वैक्सीनेशन सही रास्ता में ऐसे में जो यह सवाल करते हैं कि कोरोना संक्रमण कब खत्म होगा. उन्हें सवाल बदलकर यह करना चाहिए की देश में वैक्सीनेशन कब पूरा हो जायेगा. सरकारी सूत्रों की मानें तो देश में 95 करोड़ व्यस्कों का वैक्सीनेशन इस साल दिसंबर के खत्म होते -होते पूरा हो जायेगा.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक खबर में यह दावा किया गया है. देश में वैक्सीनेशन के लिए पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स को टारगेट किया गया. उनके वैक्सीनेशन के बाद 45 से ज्यादा उम्र के लोगों को प्राथमिकता मिली फिर वैसे लोगों पर ध्यान दिया गया तो गंभीर रूप से बीमार हैं या जिन्हें संक्रमण का ज्यादा खतरा है अब देश में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोग वैक्सीन ले सकते हैं.

जुलाई से यह प्रक्रिया और आसान हो जायेगी. एक अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को यह बताया है कि साल खत्म होते हम 18 साल से ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दे चुके होंगे. देश में वैक्सीन की कमी नहीं होगी मुख्य रूप से देश में बनायी जा रही वैक्सीन को लेकर किसी तरह की कमी नहीं आयेगी.

रूस की वैक्सीन स्पूतनिक की उपलब्धता की बात करें तो लगभग 60 लाख डोज मई तक आने की संभावना है. 1 करोड़ जून में भेजे जायेंगे जबकि जुलाई में 2.5 और अगस्त में 1.6 करोड़ डोज आयेंगे. यह वैक्सीन डॉ रेड्डी की लैब में तैयार की जायेगी और अगस्त के बाद इसके वैक्सीनेशन की रफ्तार भी तेज होगी.

देश में अगर कोविशील्ड वैक्सीन की उपलब्धता की बात करें तो 6.5 करोड़ वैक्सीन जून, 7 करोड़ जुलाई, 10 करोड़ वैक्सीन अगस्त, 11.5 करोड़ वैक्सीन सितंबर में . कोवैक्सीन की बात करें तो 2.5 करोड़ जून,7.5 करोड़ जुलाई- अगस्त में 7.7 करोड़ सितंबर में, 10.2 करोड़ अक्टूबर और नवंबर में और 13.5 करोड़ वैक्सीन दिसंबर में उपलब्ध होगी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें