1. home Hindi News
  2. national
  3. russias corona vaccine will be available in india from next week the pace of vaccination will be faster pkj

भारत में अगले हफ्ते से मिलेगी रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक, वैक्सीनेशन की रफ्तार होगी तेज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत में अगले हफ्ते से मिलेगी रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक
भारत में अगले हफ्ते से मिलेगी रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक
फाइल फोटो

देश में चल रहे वैक्सीनेशन की रफ्तार और तेज होगी क्योंकि देश में अगले हफ्ते से रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक भी मौजूद होगी. इस वैक्सीन के आने से वैक्सीनेशन का कार्यक्रम और तेजी से चलेगा. वैक्सीनेशन की रफ्तार और तेज हो इसलिए भारत में भी इस वैक्सीन का निर्माण होगा अगले पांच महीनों में 2 बिलियन डोज भारत में बनेगी और भारत में ही इसका इस्तेमाल किया जायेगा.

इस संबंध में जानकारी देते हुए नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने बताया कि अगले हफ्ते से लोगों को स्पूतनिक का टीका मिलने लगेगा. जुलाई से इस वैक्सीन का भी उत्पादन भारत में किया जायेगा. इस वैक्सीन की बिक्री भी सीमित मात्रा में करने पर चर्चा हो रही है यानि आप इसे पैसे देकर भी खरीद सकेंगे.

वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज हो इसके लिए ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन को भारत में लाने और लोगों तक पहुंचाने की कवायद तेज हो रही है. अगस्त से दिसंबर तक की वैक्सीन की कुल 216 करोड़ वैक्सीन डोज मौजूद होने की उम्मीद है.

इनमें कोवैक्सीन और कोविशील्ड के साथ - साथ बायो ई सब यूनिट वैक्सीन,जायडस कैंडिला डीएनए, नोवावैक्सीन, भारत बायोटेक नेजल वैक्सीन,जिनोवा औक रूस की वैक्सीन स्पुतनिक को शामिल किया गया है. भारत के वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज करने की योजना के साथ- साथ वैक्सीन की उपलब्धता पर भी ध्यान दे रहा है. देश में18 साल से ज्यादा और 44 साल से कम उम्र के लोगों को भी वैक्सीन मिलने लगा है. कई राज्यों ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है.

इसके साथ ही कई दूसरी वैक्सीन भी आयेगी जो भारत में लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने में मदद करेगी, देश में ऐसी कोई भी वैक्सीन आ सकती है जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मान्यता दी हो, नयी रणनीति के तहत राज्यों को यह आजादी होगी. साथ ही निजी क्षेत्र में भी वैक्सीन पहुंचाने की कोशिश है ताकि सबल लोग पैसे देकर वैक्सीन लेना चाहें तो ले सकें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें