1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine update when will the corona vaccine be available in the open market randeep guleria gave information avd

Corona Vaccine Update : खुले बाजार में कब उपलब्ध होगा कोरोना का टीका ? रणदीप गुलेरिया ने दी जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
खुले बाजार में कब उपलब्ध होगा कोरोना का टीका ?
खुले बाजार में कब उपलब्ध होगा कोरोना का टीका ?
twitter
  • रणदीप गुलेरिया ने बताया साल के आखिर तक खुले बाजार में उपलब्ध होगा कोरोना का टीका

  • गुलेरिया ने बुधवार को कोरोना का दूसरा टीका लगावाया

  • देश में अबतक कोरोना टीके की 88 लाख से अधिक खुराक दी जा चुकी

कोरोना संक्रमण के मामले में कम होने के साथ-साथ देश में तेजी से टीकाकरण भी किया जा रहा है. 16 जनवरी से जारी टीकाकरण अभियान के पहले चरण में देश भर में फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना का वैक्सीन दिया जा रहा है. लेकिन अब लोगों के मन में ऐसे सवाल उठने लगे हैं कि कोरोना की वैक्सीन खुले बाजार में कब से उपलब्ध होगी.

इस सवाल का जवाब अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने दिया है. उन्होंने बताया, साल आखिर-आखिर तक देश भर में कोरोना का टीका खुले बाजार में उपलब्ध होगा. हालांकि उन्होंने साफ कर दिया कि ऐसी स्थिति कब और कैसे हो सकती है.

रणदीप गुलेरिया ने कहा, वैक्सीन खुले बाजार में तभी उपलब्ध होगी, जब प्राइम टारगेट-लोगों को टीका लगाया जाएगा, कवर किया जाएग. साथ ही आपूर्ति-मांग की समानता होगी.

दरअसल गुलेरिया ने पहला शॉट लेने के एक महीने बाद बुधवार को कोरोना का दूसरा टीका लगावाया. इसी दौरान उन्होंने ऐसी बात कही. कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के बाद गुलेरिया ने कहा, मैं सब से कहना चाहता हूं कि वैक्सीन से न घबराए और टीका लगाए. हमारी कोरोना संक्रमण की स्थिति बहुत अच्छी है. लेकिन इसे हमें ठीक बनाए रखना होगा. उसके लिए वैक्सीन लगाना जरूरी है.

गौरतलब है कि देश में अबतक कोरोना टीके की 91,86,756 खुराक दी जा चुकी हैं. जिसमें 61,79,669 स्वास्थ्यकर्मियों को पहली खुराक दी गयी जबकि 3,42,116 स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरी खुराक दी गयी. साथ ही 25,11,257 अग्रिम मोर्चा कर्मियों को पहली खुराक दी गयी. देश में 16 जनवरी को कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था और दो फरवरी से अग्रिम मोर्चा कर्मियों को टीका लगाये जाने लगा. मंत्रालय के अनुसार अभी तक प्रतिकूल प्रभाव के नौ मामले पहली खुराक के बाद सामने आये और दूसरी खुराक की स्थिति में एक ऐसा मामला सामने आये.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें