1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine latest update know why lawsuit files against serum institute of india for naming covid19 vaccine covishield smb

Covishield Vaccine के नाम पर विवाद, महाराष्ट्र की कंपनी ने दाखिल की याचिका, नोटिस जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Vaccine News
Coronavirus Vaccine News
FILE

Covishield Vaccine Latest Updates कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के लिए भारत में वैक्सीनेशन को लेकर जारी चर्चाओं के बीच महाराष्ट्र के पुणे से एक बड़ी खबर सामने आयी है. पुणे की एक अदालत ने मंगलवार को एक दवा कंपनी एवं विक्रेता की याचिका पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को नोटिस जारी किया.

जानकारी के मुताबिक, याचिका में सीरम इंस्टीट्यूट को उसके आगामी कोविड-19 टीकाकरण में कोविशील्ड ट्रेडमार्क या अन्य मिलते-जुलते नामों का इस्तेमाल करने से रोकने का अनुरोध किया गया है. याचिका नांदेड़ की कंपनी क्यूटिस बायोटेक की ओर से सोमवार को दायर कर दावा किया था.

याचिका में कहा गया है कि कि कंपनी एंटीसेप्टिक और सैनिटाइजर समेत अन्य प्रोडक्ट के लिए 2020 से ही कोविशील्ड ट्रेडमार्क का इस्तेमाल कर रही है. कंपनी ने 29 अप्रैल 2020 में कोविशील्ड ट्रेडमार्क के पंजीकरण के लिए आवेदन दिया था और यह लंबित है. वहीं, कंपनी इस ट्रेडमार्क का इस्तेमाल 30 मई 2020 से अपने उत्पादों के लिए करती आ रही है.

उल्लेखनीय है कि भारत के औषधि नियामक ने हाल ही में सीरम इंस्टीट्यूट के कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है. दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्ड के उत्पादन के लिए एस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी की है. वहीं, भारत बायोटेक ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के साथ मिल कर कोवैक्सीन का विकास किया है. (इनपुट: भाषा)

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें