1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine for children come soon central government has given this information in high court about zydus cadila vaccine rjh

12-18 साल के बच्चों के लिए जल्द आयेगा वैक्सीन,केंद्र सरकार ने Zydus Cadila के टीके को लेकर दी ये जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
12 वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चों पर जल्द ही कोरोना वैक्सीन का ट्रायल करेगी फाइजर
12 वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चों पर जल्द ही कोरोना वैक्सीन का ट्रायल करेगी फाइजर
Twitter

केंद्र सरकार ने यह जानकारी दी है कि जायडस कैडिला का वैक्सीन जो 12-18 साल के बच्चों के लिए है, वह जल्दी ही देश में उपलब्ध होगा. फार्मास्युटिकल कंपनी Zydus Cadila ने भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल से अपने ZyCoV-D थ्री-डोज़ कोविड -19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमति मांगी है. अगर उसे यह अनुमति मिल जाती है तो वह देश का पांचवां टीका बन जायेगा जिसे इमरजेंसी उपयोग की मंजूरी मिलेगी.

भारत में कोविशील्ड और कोवैक्सीन का डोज दिया जा रहा था, उसके बाद रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी को अनुमति दी गयी, फिर अमेरिका के माॅडर्ना वैक्सीन को अनुमति दी गयी है, हालांकि माॅडर्ना वैक्सीन अबतक भारत नहीं भेजा गया है यह वैक्सीन क्षतिपूर्ति मामले को लेकर तकनीकी मामलों में फंसा है.

केंद्र सरकार ने आज इस संबंध में दिल्ली उच्च न्यायालय को जानकारी दी. गुजरात की दवा कंपनी जायडस कैडिला द्वारा विकसित टीके का प्रयोग 12 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए किया जायेगा. केंद्र सरकार ने अपने शपथपत्र में बताया कि है कि Zydus Cadila ने 12 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए अपना परीक्षण समाप्त कर लिया है और यह इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति का इंतजार कर रहा है.

गौरतलब है कि देश में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का भी बच्चों पर ट्राॅयल चल रहा है. एम्स पटना में भी कोवैक्सीन का ट्राॅयल चल रहा है. जानसन एंड जानसन भी बच्चों के टीके का निर्माण कर रहा है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें