1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccination in india latest news updates union health secy rajesh bhushan reaction over demand to covid vaccine to all people in india smb

Corona Vaccination : भारत में सबको नहीं लगेगा कोरोना का टीका, हर लोगों को वैक्सीन दिए जाने की मांग पर सरकार ने दी ये प्रतिक्रिया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Union Health Secy Rajesh Bhushan
Union Health Secy Rajesh Bhushan
ANI

Corona Vaccination In India Latest News Updates देशभर में एक बार फिर से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से दर्ज हो रही बढ़ोतरी के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कुछ अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों की ओर वैक्सीन के लिए उम्र सीमा घटाने की मांग पर केंद्र सरकार ने मंगलवार को प्रतिक्रिया दी है. केंद्र सरकार ने सभी लोगों को वैक्सीन दिए जाने की मांग पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि यूके, अमेरिका समेत विश्व के तमाम देशों में कोरोना वैक्सीन की डोज सभी को दिए जाने की अनुमति नहीं प्रदान की गयी है. ऐसे में भारत में भी सभी उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज देने की मंजूरी देना संभव नहीं है.

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को कहा कि दुनिया के कई देशों में बहुत विचार विमर्श के बाद जब वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया जाता है, तो उसका उद्देश्य लोगों को मौत से बचाना होता है. दूसरा हेल्थकेयर सिस्टम को दुरुस्त करना होता है. उन्होंने कहा कि भारत,अमेरिका, यूके सभी देश में इन्हीं दो उद्देश्य से टीका दिया जा रहा है.

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि यूके में आज भी कोरोना वैक्सीन की डोज सभी को दिए जाने की मंजूरी नहीं मिली है. वहीं, अमेरिका में भी उम्र के मुताबिक टीका दिया गया है. जबकि, फ्रांस में भी 50 साल से ऊपर के लोग जिनकी जान को खतरा है, उन्हें वैक्सीन दिए जाने की बात सामने आ रही है. उन्होंने कहा, बिना प्लानिंग के कोराना वैक्सीन की डोज सभी को नहीं लगाया जा सकता है.

उल्लेखनीय है कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोना वैक्सीन के मुद्दे पर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था. अरविंद केजरीवाल ने पत्र के माध्यम से पीएम मोदी से कोरोना वैक्सीन की शर्तों में छूट देने की मांग की थी. वहीं, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि 25 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जानी चाहिए. इधर, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी ट्वीट कर इसी तरह की मांग की थी. बता दें कि इस समय देश में 45 साल और इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को कोरोना की वैक्सीन की डोज जा रही है.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें