1. home Hindi News
  2. national
  3. corona third wave in india when will the third wave of corona infection come how much will be the danger pkj

Corona Third Wave : कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट, कितना होगा खतरनाक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Corona Third Wave
Corona Third Wave
file

भारत में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर कब आयेगी ? अगर आयेगी तो यह कितना खतरनाक साबित हो सकता है? क्या कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर दूसरी लहर से ज्यादा खतरनाक होगी ?

कोराना संक्रमण की तीसरी लहर को लेकर कई तरह की खबरें हैं. अब भारत में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को एक लेकर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) में महामारी विज्ञान और संक्रामक रोगों के प्रमुख डॉ समीरन पांडा ने कहा है कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर अगस्त के अंत तक भारत में दस्तक दे सकती है. समीरन ने कहा, कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से यह इसके कम प्रभावी होने की संभावना है.

एनडीटीवी से बातचीत में उन्होंने यह बताया और कहा, यह एक राष्ट्रव्यपारी लहर होगी पूरे देश में इसका असर होगा लेकिन दूसरी लहर की तरह इसके मामले ज्यादा नहीं होगें. कोरोना संक्रमण के मामले को बढ़ाने में कई कारण अहम हो सकते हैं जिसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता का कम होना. करोना के नये स्ट्रेन और वेरिएंट का खतरा इसे बढ़ सकता है.

उन्होंने कहा, इससे हालात पहले जैसे नहीं होंगे यह उम्मीद कर रहा हूं. एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने भी कहा है, कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जरूरी है कि कोरोना से बचाव के नियमों का पालन किया जाये.

इससे बचने के लिए सामाजिक दूरी बनाए रखना है, मास्क का उपयोग करना है और टीकाकरण पर जोर देना है. आईआईटी के एक ऐसे मॉडल से पता चलता है कि यदि सभी प्रतिबंध हटा दिए जाते हैं और यदि कोई वायरस (वेरिएंट) भी प्रतिरक्षा से बचने में सक्षम है, तो अगली लहर दूसरी लहर से बड़ी हो सकती है.

उन्होंने कहा, "अगर कुछ पाबंदियां रखी जाती हैं और वायरस भी स्थिर रहता है, तो मामले ज्यादा नहीं होंगे और अगर हम और पाबंदियां रखेंगे तो मामले और कम होंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें