1. home Hindi News
  2. national
  3. corona latest news modi government will send high level public health team to maharashtra chhattisgarh and punjab team deployment will be done in 50 districts vwt

Corona news : महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब में हाईलेवल पब्लिक हेल्थ टीम भेजेगी मोदी सरकार, 50 जिलों में होगी तैनाती

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कोरोना के बढ़ते मामलों से मोदी सरकार चिंतित.
कोरोना के बढ़ते मामलों से मोदी सरकार चिंतित.
फाइल फोटो.

Corona latest news : देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच एक दिन में 1 लाख से भी अधिक नए मामले आने के बाद केंद्र की मोदी सरकार की पेशानी पर चिंता लकीरें दिखाई देने लगी हैं. कोरोना से महाराष्ट्र की स्थिति भयावह बनी हुई है. इस बीच, खबर यह भी है कि केंद्र सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर 50 हाईलेवल पब्लिक हेल्थ टीम का गठन किया है. महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब के करीब 50 जिलों में केंद्र सरकार की ओर से गठित इन 50 हाईलेवल पब्लिक हेल्थ टीम की तैनाती होगी.

तीन राज्यों के 50 जिलों में होगी पब्लिक हेल्थ टीम की तैनाती

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि सरकार की ओर से गठित हाईलेवल पब्लिक हेल्थ टीम को कोरोना संबंधी निगरानी, नियंत्रण और संक्रमण के बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब में तैनात किया जाएगा. इस हाईलेवल टीम को इन तीन राज्यों के जिन 50 जिलों में तैनात किया जाएगा, उनमें महाराष्ट्र के 30 जिले, छत्तीसगढ़ के 11 और पंजाब के 9 जिले शामिल हैं. यह हाईलेवल टीम दो सदस्यों की होगी, जिसमें एक चिकित्साविद या महामारी विशेषज्ञ और दूसरा पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट शामिल होंगे.

राज्य सरकारों के इंतजामों पर टीम की होगी पैनी नजर

मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान के अनुसार, यह हाईलेवल टीम तीनों प्रदेशों में दौरा कर राज्य सरकारों की ओर से कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए किए गए इंतजामों की निगरानी करेगी. इसके लिए केंद्र सरकार ने सीनियर अफसरों को महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया है. सरकार की ओर से गठित हाईलेवल पब्लिक हेल्थ टीम तीनों प्रदेशों में पहले से नियुक्त नोडल अधिकारियों के साथ तालमेल स्थापित करते हुए उनको अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

नोडल अधिकारियों को रिपोर्ट करेगी टीम

मंत्रालय के अनुसार, यह हाईलेवल पब्लिक हेल्थ टीम न केवल राज्यों के संवेदनशील और अतिसंवेदनशील क्षेत्रों का दौरा कर नोडल अधिकारियों से संपर्क करेगी, बल्कि उसका काम कोरोना की जांच, संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने, अस्पताल में इलाज की व्यवस्था, कोरोना की रोकथाम के लिए राज्य सरकारों द्वारा किए गए इंतजाम और कोरोना वैक्सीनेशन की वास्तविक वस्तुस्थिति से नोडल अधिकारियों को अवगत कराना भी है. महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब में हाईलेवल पब्लिक हेल्थ टीम भेजेगी मोदी सरकार तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें