1. home Hindi News
  2. national
  3. corona 2nd wave lockdown extended in delhi madhya pradesh seven cities and uttarakhad dehradun city due to oxygen supply crisis and corona high positivity rate smb

कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में बढ़ा लॉकडाउन, जानिए पाबंदियों को लेकर क्या है ताजा अपडेट्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में बढ़ा लॉकडाउन
कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में बढ़ा लॉकडाउन
एएनआई फाइल

Lockdown Extended In Delhi And Others States देश में कोरोना की दूसरी लहर का व्यापक प्रभाव देखने को मिल रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों ने कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए लॉकडाउन को और बढ़ाने का निर्णय लिया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Chief Minister Arvind Kejriwal) ने राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों को रोकने के लिहाज से लॉकडाउन को एक हफ्ते के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि कोरोना का कहर जारी और इसी कारण लॉकडाउन को एक और हफ्ते के लिए बढ़ाया जा रहा है.

मुख्यमंत्री अ‍रविंद केजरीवाल ने रविवार को एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में इसका एलान किया और कहा कि दिल्‍ली में अगले सोमवार 3 मई तक तक लॉकडाउन रहेगा. अगले सोमवार यानी तीन मई को सुबह पांच तक दिल्‍ली में यह लॉकडाउन बढ़ाया गया है. इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में हम ऑक्सीजन का मैनेजमेंट शुरू कर रहे हैं और इसी के मद्देनजर एक पोर्टल बनाया गया है जिसमें हर दो घंटे में मैन्युफैक्चर से लेकर अस्पताल तक सबको अपने यहां की पोजीशन बतानी पड़ेगी. अस्पतालों को बताना पड़ेगा कि पिछले दो घंटे में कितनी इस्तेमाल हुई और सप्लायर को बताना पड़ेगा पिछले 2 घंटे में कितनी सप्लाई की.

दिल्ली में नए आदेश में जानिए किन्हें मिली छूट

दिल्ली में इस नए लॉकडाउन में कुछ नई चीजों की छूट दी गई है. इसके तहत कुरियर सर्विस, इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर और वाटर प्यूरीफायर रिपेयर, बुक स्टोर, पंखे की दुकानें को छूट दी गई है. हालांकि, इसके लिए इनके पास ई-पास होना जरूरी है.

मध्य प्रदेश के इन शहरों में बढ़ाया गया लॉकडाउन

दिल्ली के साथ ही मध्य प्रदेश के भोपाल, छिंदवाड़ा, जबलपुर, सागर, गुना, खरगोन और रतलाम में लॉकडाउन बढ़ाया गया है. बता दें कि मध्य प्रदेश में भी कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा दर्ज किया जा रहा है. शिवराज सिंह सरकार ने प्रदेश में लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए इन शहरों में लॉकडाउन और आगे बढ़ने का निर्णय लिया है. रविवार को प्रदेश के सात शहरों भोपाल, खरगोन और छिंदवाड़ा में 3 मई की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है. वहीं, रतलाम, सागर, गुना और जबलपुर में 1 मई की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है. यहां शनिवार-रविवार को पहले से लॉकडाउन होने के कारण यहां भी बाजार 3 मई की सुबह 6 बजे तक ही लॉकडाउन रहेगा. इससे पहले रविवार को भी बैतूल और अशोकनगर में लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाया गया था. इस दौरान सभी पाबंदियां पहले की तरह रहेंगी.

उत्तराखंड के देहरादून के कुछ क्षेत्रों में 3 मई तक लगा कफ्यू

उत्तराखंड में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर देहरादून जिले के कुछ क्षेत्रों में तीन मई तक कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया है. यह कर्फ्यू सोमवार 26 अप्रैल शाम सात बजे से तीन मई सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा. इस दौरान निजी वाहनों को भी अनुमति नहीं मिलेगी. देहरादून जिले के नगर निगम ऋषिकेश, देहरादून और छावनी परिषद गढ़ी कैंट व क्लेमनटाउन में पूर्ण कर्फ्यू लागू रहेगा. इस दौरान फल, सब्जी, डेरी, बेकरी, मीट-मछली, राशन, सरकारी सस्ता गल्ला, पशुचारे की दुकान शाम चार बजे तक ही खुल सकतीं हैं. वहीं, पेट्रोल पंप, गैस आपूर्ति व दवा की दुकानें पूरे समय खुली रहेंगी. जबकि, आवश्यक सेवा से जुड़े वाहनों और सरकारी वाहनों को केवल ड्यूटी हेतु आवागमन की छूट रहेगी.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें